देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आज जरूर करें ये काम

punjabkesari.in Thursday, Oct 28, 2021 - 05:17 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि लगभग लोग जानते हैं कि आज प्रातः गुरु पुष्य नक्षत्र लग चुका है, जिसका हिंदू धर्म में अत्यंत महत्व है। कहा जाता है ये नक्षत्र बेहद शुभ होता है। इस शुभ योग में शादी व्याह को छोड़कर तमाम तरह के शुभ व मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं। तो वहीं इस दिन खरीददारी करने का भी महत्व है। खासतौर पर इस दौरान सोना-चांदी खरीदा जाना लाभप्रद माना गया है। कुल मिलाकर इस दिन घर में नई वस्तुओं को घर में लाने का महत्व होता है। जिसमें कपड़ों व जेवरों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं शामिल होती हैं। परंतु इसके अलावा इस दिन कौन से कार्य करके देवी लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है, इस बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, तो आइए जानते है उन कार्यों के बारे में जिन्हें करने से कोई भी व्यक्ति देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकता है। 

इस दिन जातक व्यक्ति को देवी लक्ष्मी के मंदिर में जाकर 108 गुलाब के पुष्पों को देवी के चरणों में अर्पित करना चाहिए। मान जाता है ऐसा करने से जीवन व घर में स्थायी लक्ष्मी का वास होता है। 

खासतौर पर पुष्य नक्षत्र के दौरान दूध व चावल से निर्मित खीर को चांदी के पात्र में डालकर देवी लक्ष्मी को भोग लगाना चाहिए। कहा जाता है इससे अष्टलक्ष्मी की प्राप्ति होती है। 
 
इस दौरान देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने व जीवन के आर्थिक संकटों से राहत पाने के लिए व्यक्ति को श्री सूक्त जी का पाठ करना चाहिए। कहा जाता है इससे व्यक्ति को सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुष्य नक्षत्र के दौरान शिव परिवार का विध विधान से पूजन करने से वैवाहिक जीवन में सामंजस्य और खुशहाली आती है। तो वहीं जिन कन्याओं का विवाह न हो रहा हो उन्हें इस दिन बेसन के लड्डुओं का वितरण करना चाहिए। 

जीवन में सुख-सौभाग्य, वैभव और ज्ञान की प्राप्ति के लिए इस दिन श्री गणेश को 108 दुर्वा अर्पित करनी चाहिए। 

इसके अतिरिक्त विद्या व बुद्धि की प्राप्ति के लिए पुष्य नक्षत्र के दिन व्यक्ति को चांदी के पात्र से दूध का सेवन करना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News