गुप्त नवरात्रि 2020- इन उपायों को करने से मिलेगा अद्भुत शक्तियों के साथ अपार धन का आशीर्वाद

2020-01-25T15:56:18.34

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
माघ मास की प्रतिपदा तिथि यानि 25 जनवरी, 2020 से इस साल के पहले गुप्त नवरात्रि आरंभ हो चुके हैं। शास्त्रों के अनुसार इस दौरान देवी दुर्गा की गुप्त रूप से पूजा की जाती है। आमतौर पर सुनने में मिलता है कि इस दौरान देेवी दुर्गा की पूजा से तांत्रिक लाभ अधिक होते हैं। क्योंकि कहा जाता है गुप्त नवरात्रि में देवी मां की 10 महाविद्याओं की पूजा करने का विधान है जो तांत्रिक शक्तियाों के लिए प्रसिद्ध है। ज़रा ठहरिए कहीं आपका भी तो ये प्रश्न नहीं कि तो क्या इस दौरान देवी मां की केवल तांत्रिक पूजा ही का जाती हैं? तो आपको बता दें ऐसा नहीं है इस दौरान इनकी सात्विक एवं तांत्रिक दोनों प्रकार की पूजा करने का विधाना है। बल्कि इतना ही नहीं इस दौरान इनसे संबंधित बहुत उपाय आदि भी किए जाते हैं। जिनके प्रभाव से जातक के हर दुख का निवारण तो होता ही है साथ ही साथ धन प्राप्ति व अन्य कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं।
PunjabKesari, navratri 2020 photo,navratri 2020 image,magh gupt navratri 2020,gupt navratri image,happy navratri images,navratri wishes images,नवरात्रि 2020 फोटो,नवरात्रि 2020 इमेज,गुप्त नवरात्रि फोटो
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक तांत्रिक पूजा के लिए प्रसिद्ध गुप्त नवरात्रि में सात्विक उपाय करने से अति शीघ्र शुभ फल प्राप्त होते हैं तथा उपाय करने वाले जातक की तमाम मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। बता दें अगर आप गुप्त नवरात्रि के दौरान पूरी श्रद्धा से इन उपायों में से कोई एक भी उपाय करते हैं तो  जीवन में सुखों की वृद्धि तो होती ही है साथ ही साथ देवी दुर्गा मां लक्ष्मी रूप में धन वर्षा करती है। 

नवरात्रि के उपाय

उपाय जानने से पहलें इस बात का ध्यान रखें कि नवरात्रि को दौरान देवी मां को पूजा के दौरान शहद एवं इत्र ज़रूर चढ़ाएं। नौ दिन के बाद जो शहद और इत्र बच जाएं उसे प्रतिदिन माता का स्मरण करते हुए खुद इस्तेमाल करें। इससे आप पर माता की कृपा सदैव बनी रहेगी।
PunjabKesari, Honey, शहद
वास्तु के अनुसार गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा की आराधना “लाल रंग के कम्बल” के आसन पर बैठकर करनी अति शुभदायी मानी गई है। ऐसा माना जाता है इससे मनोकामनाओं की पूर्ति तो होती ही है साथ ही किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

अगर किसी जातक की सुंदर होनी की कामना हो तो उसे इस दौरान देवी दुर्गा जी को शहद का भोग लगाकर अन्य लोगों में इसे बांटना चाहिए। वास्तु की दृष्टि से ऐसा करने से सुंदर रूप प्राप्त होता है साथ ही साथ व्यक्तित्व में तेज भी आता है।

अगर आप घर में आर्थिक तंगी से गुज़र रहे हैं तो स्थाई लक्ष्मी पाने के लिए नवरात्रि के दौरान रोज़ाना पान में गुलाब की 7 पंखुरियां रखकर तथा देवी दुर्गा को अर्पित करें।
PunjabKesari, गुलाब, फूल, गुलाब के फूल, Red Rose, Rose
 बहुत समय से कोई रोग परेशान कर रहा हो तो गुप्त नवरात्रि के दौरान पड़ने वाले सोमवार तथा शनिवार को शिवलिंग पर काले तिल एवं गंगाजल ज़रूर अर्पित करें। ऐसा करने से आपको अपनी बीमारियों से मुक्ति मिलेगी है।
 


Jyoti

Related News