Gautam Buddha: बुराई को अपने ऊपर न होने दें हावी

punjabkesari.in Friday, Oct 08, 2021 - 12:26 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
एक बार गौतम बुद्ध एक नगर में घूम रहे थे तभी उन्होंने सुना कि यहां के कुछ लोग उन्हें बुरा-भला कह रहे हैं। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उस नगर में रहने वाले कुछ बुद्ध विरोधियों ने आम नागरिकों के मन में यह बात बिठा दी थी कि गौतम बुद्ध एक ढोंगी व्यक्ति हैं और यह उनके धर्म को भ्रष्ट कर रहे हैं। 
गौतम बुद्ध ने जब नगरवासियों के इन उलाहनों को सुना तो वह एक कोने में शांति के साथ खड़े हो गए और उनकी बुरी बातों को आराम से सुनते रहे।
 
कुछ देर बाद जब नगरवासी बुद्ध को बुरा-भला कह कर चुप हो गए तो गौतम बुद्ध ने नगरवासियों से कहा, क्षमा चाहता हूं लेकिन अगर आप लोगों की बातें खत्म हो गई हैं तो मैं यहां से जाऊं? यह  सुनकर उनको बुरा कहने वाले लोग बहुत आश्चर्यचकित हुए। तभी वहां मौजूद लोगों में से एक व्यक्ति बोला, ‘‘हम लोग आपको बुरा बोल रहे हैं। क्या आप पर इन बातों का कोई असर नहीं हो रहा?’’

उस व्यक्ति को जवाब देते हुए बुद्ध ने कहा, ‘‘आप सब चाहें मुझे कितनी भी गालियां दें या कितना भी बुरा कहें, मैं इन्हें खुद पर नहीं लूंगा क्योंकि मैं जानता हूं कि मैं कुछ गलत नहीं कर रहा इसलिए इन बातों को जब तक मैं स्वीकार नहीं करता, तब तक इनका मुझ पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। 
गौतम बुद्ध ने कहा, ‘‘जब मैं इन गालियों और बुराइयों को अपने ऊपर लूंगा ही नहीं तो ये निश्चित तौर पर आपके पास ही रह जाएंगी और मुझ पर असर नहीं करेंगी।’’ 

भगवान बुद्ध द्वारा शांत स्वभाव से यह समझाई हुई बात समझ आने पर लोग लज्जित हो गए और क्षमा मांग कर वहां से चले गए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News