Garuda Purana: जीवन में कभी अधूरी न छोड़ें ये चीज़ें, वरना मुसीबतों कभी नहीं छोड़ती साथ

punjabkesari.in Sunday, Sep 26, 2021 - 01:42 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
तमाम हिंदू ग्रंथों में से गरुड़ पुराण एक मात्र ऐसा पुराण माना जाता है जिसमें मानव के मृत्यु के बाद की बातों का वर्णव किया गया है। तो वहीं इसमें कई ऐसी भी बातों का वर्णन किया गया है जिन्हें जीते जी व्यक्ति के अपनाने से मृत्यु के बाद राहत मिलती है। तो चलिए जानते हैं गरुड़ पुराण के आचारकांड के नीतिसार अध्याय में बताई लाइफ मैनेजमेंट की कुछ ऐसी बातें जिन्हें करने से व्यक्ति अपने जीवन की समस्याओं को अपने आड़े आने से रोक सकता है। 

यहां जानें गरुड़ पुराण में बताए 4 ऐसे काम जिन्हें किसी भी व्यक्ति को तभी बीच में नहीं छोड़ना चाहिए- 

*गरुड़ पुराण में वर्णन किया गया है कि अगर किसी से पैसे उधार लिए हों तो इसे जल्द से जल्द वापस कर देना चाहिए। इससे न केवल ब्याज बढ़ता बल्कि इससे परिचित रिश्तेदार से लिए उधार के कारण रिश्ते में खट्टास आ जाती है और संबंध खरा हो जाते हैं। इसलिए इन्हें जल्द से जल्द वापस करना चाहिए। 


*अक्सर कुछ दया भावना के चलते या अन्य कारण वश के चलते किसी बीमार व्यक्ति का इलाज करवाने लगते हैं, पर कभी कभी इसे पूरा नहीं कर पाते। गरुड़ पुराण के अनुसार व्यक्ति की बीमारी खत्म होने तक पूरा इलाज करवाना चाहिए। 


*अगर किसी व्यक्ति से शत्रुता हो जाए तो सबसे पहले उस शत्रुता को खत्म करने का प्रयास करना चाहिए न की उससे बदला लेनी की सोच रखनी चाहिए। गरुड़ पुराण के अनुसार ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए कि शत्रु चाहकर भी आपका अहित न सोच सके।


*अगर कहीं आग लग जाए हो तो उसे पूरी तरह से बुझाना चाहिए। बता दें यहां दोनों ही तरह की आग की बात हो रही हैं। रिश्तों में लगी आग सब को जलाकर नष्ट कर सकती है। इसलिए एक चिंगारी भी न रहने दें, वरना वह जरा सी चिंगारी भीषण आग पैदा करने की क्षमता रखती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News