इन 5 कामों को करते हुए करें अपने दिन की शुरूआत, कमाल देख चौंक जाएंगे आप

punjabkesari.in Friday, Dec 13, 2019 - 01:36 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज कल की मार्डन और अप टू डेट ज़माने की बात करें तो सुबह उठकर लोग सबसे पहले अपना फोन देखना पसंद करते हैं। जिसे न तो वास्तु शास्त्र की नज़र से अच्छा माना जाता है न ही हिंदू धर्म की दृष्टि से। दरअसल हिंदू धर्म के प्राचीन ग्रंथों में सुबह उठकर सबसे पहले क्या करना चाहिए इसका बाख़ूबी वर्णन किया गया है। परंतु जैसे कि हम ने आपको ऊपर बताया आज कल की युवा पीढ़ी इन सब बातों में विश्वास नहीं करती। मगर आपको बता दें अगर आज के समय में भी शास्त्रों में बताई गई इन बातों पर गौर कर लिया जाए तो जीवन अच्छे से गुज़रता है साथ ही मृत्यु के बाद भी भगवान के चरणों में जगह मिलती है। तो अगर आप भी जीते भी अपने जीवन को सफल बनाना चाहते हैं तो आज हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी ज़रूर पढ़े कि आखिर वो ऐसे कौन से काम हैं जिसे सुबह उठते ही करने से आपकी पूरी लाइफ सैट हो सकती है।

श्लोक-
स्नानं दानं होमं स्वाध्यायो देवतार्तनम्।
यस्मिन् दिने न सेव्यन्ते स वृथा दिवसो नृणाम्।।

उपरोक्त दिए गुरुड़ पुराण के श्लोक में 5 ऐसी बातों का वर्णन है जिन्हें सनातन धर्म की परंपराओं के अनुसार करना अधिक लाभकारी माना जाता है।

स्नान
हिंदू धर्म के पुराणों से अनुसार, हर किसी को अपने दिन की शुरुआत स्नान करके ही करनी चाहिए। जो मनुष्य रोज़ सुबह सबसे पहले स्नान करके पवित्र होता है, उसका पूरा दिन शुभ और ऊर्जा से भरा हुआ रहता है।

PunjabKesari, स्नान, Bath
दान
न केवल हिंदू धर्म में बल्कि अन्य धर्मों में दान आदि करने का अधिक महत्व बताया बताया गया है। इन सभी मान्यताओं के अनुसार हर किसी को अपनी श्रद्धा के अनुसार रोज़ाना किसी ज़रूरतमंद को कुछ न कुछ दान ज़रूर करना चाहिए। कहा जाता है ऐसा करने से कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती और घर में सुख-शांति बनी रहती है।

दीपक लगाना
सनातन धर्म की प्रचलित परंपराओं के अनुसार अपनी दिनचर्या में घर की सुख-शांति के लिए हवन करने का नियम बनाना चाहिए। अगर रोज़ हवन करना संभव न हो तो कम से कम भगवान और तुसली के आगे दीया तो लगाना ही चाहिए।
PunjabKesari, आरती, दीपक, Deepak, दीया
जप
हिंदू धर्म में मंत्र जाप का कितना महत्व है इसी बात से की अंजान नहीं है। इसलिए कहा जाता है कि हर व्यक्ति को अपने पूरे दिन में थोड़ा समय मंत्र जप के लिए निकालना चाहिए।

देव पूजन
रोज़ सुबह स्नान करके भगवान की पूजा करना चाहिए और उन्हें भोग ज़रूर लगाना चाहिए। इससे घर-परिवार पर भगवान की कृपा हमेशा बनी रहती है और परिवार पर आने वाली परेशानियां अपने आप खत्म होने लगती हैं।
PunjabKesari, Dev pujan, देव पूजन


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News