गरुड़ पुराण: इन कामों को करने की होती है शास्त्रों में मनाही

punjabkesari.in Wednesday, Jan 22, 2020 - 04:39 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हमारे हिंदू धर्म में ऐसे बहुत से पुराण और ग्रंथ देखने को मिलते हैं जिससे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। कई पुराणों में इंसान की भलाई के लिए संदेश दिए गए हैं। कहते हैं कि इंसान की एक गलती की वजह से वह धनवान से गरीब बन जाता है और वहीं किसी एक ऐसे काम से व्यक्ति रंक से राजा बन सकता है। तो पुराणों में ऐसी ही कई बातों का उल्लेख मिलता है, जिसमें बताया गया है कि व्यक्ति को कौन से काम नहीं करने और कौन से करने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अगर मनुष्य उन्हें अपना लें तो उसका जीवन सुधर सकता है। तो आइए आज हम आपको गरुड़ पुराण में बताई गई कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताते हैं।  
PunjabKesari
गरुड़ पुराण के अनुसार दही सात्विक भोजन होते हुए भी रात के समय खाना नुकसानदेय है। दिन के समय आप भले ही खूब दही खाएं लेकिन रात में इससे बचें, क्योंकि रात में इसके सेवन से आपका स्वास्थ्य प्रभावित होता है और आपकी उम्र घटती है।

Follow us on Twitter

कई बार व्यक्ति को अपने पैसों का घमंड हो जाता है और वह अपने से छोटे को नीचा दिखाना शुरू कर देता है, जिससे कि सामने वाले को बहुत ही दुख व तकलीफ का सामना करना पड़ता है। पुराणों के अनुसार किसी को भी दुख देना पाप माना गया है। तो इससे बच कर रहना चाहिए। कोशिश करना चाहिए कि भूलकर भी किसी का दिल न दुखी हो। 
PunjabKesari
किसी भी व्यक्ति को किसी ओर की खुशी देखकर अपने मन में जलन की भावना नहीं पैदा करनी चाहिए। इससे आपका ही तनाव बढ़ता है। क्योंकि अगर व्यक्ति दूसरों की खुशी से जलेगा तो उसका खुद का भला कभी नहीं होगा। और इसके साथ ही हमें ये भी ख्याल रखना चाहिए कि दूसरों की निंदा या चुगली न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको हि नुकसान होगा। 

गरुड़ पुराण के अनुसार व्यक्ति को हमेशा साफ-सुथरे कपड़े पहनने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि गंदे वस्त्र पहनने से मां लक्ष्मी का वास आपके घर में नहीं रहता है। 
Follow us on Instagram
आज के समय में हर कोई धन पाना चाहता है और इसके लिए कई बार व्यक्ति गलत रास्ते का चुनाव कर लेता है और ऐसा भी देखने को मिलता है कि व्यक्ति दूसरों दूसरों से धन छीनता है। शास्त्रों में इस काम को पाप माना गया है। कहा गया है कि हमें अपनी मंहनत की ही खानी चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News