गणेश उत्सव 2021: न करें ये कार्य वरना निष्फल हो जाएगी पूजा

punjabkesari.in Saturday, Sep 11, 2021 - 01:29 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सनातन धर्म के ग्रंथों में ऐसे कई कार्यों के बारे में वर्णन मिलता है जिन्हें करना बहुत शुभ होता है तो वहीं इनमें कुछ ऐसे भी कर्म कार्य भी उल्लेखित है जिन्हें करना दुष्प्रभावी साबित होता है। जैसे कि सब जानते हैं कि 10 सितंबर से इस वर्ष के गणेश उत्सव का आगाज़ हो चुका है। इसी के साथ हर तरफ गणपति के जयकारे सुनाई दे रहे हैं। कहा जाता है गणेश उत्सव के दस दिनों में जो व्यक्ति विधि विधान व शुद्ध चित्त होकर बप्पा की आराधना करता है उसके जीवन के सारे विध्न दूर हो जाते हैं। परंतु शास्त्रों के अनुसार अगर पूजा के अलावा इनसे जुड़े खास नियमों का पालन न किया जाए तो पूजा का संपूर्ण फल नहीं मिलता। तो आइए जानते हैं गणेश उत्सव के दौरान किन नियमों का पालन करना जरूरी होता है। अर्थात इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे कार्यों के बारे में जिन्हें गणेश उत्सव के 10 दिनों में किसी भी हालत में नहीं करना चाहिए। 

अगर आप इन 10 दिनों में इनमें से कोई भी काम करेंगे तो श्री गजानन आपसे नाराज हो जाएंगे

गणेश उत्सव के दौरान ही नहीं बल्कि सनातन धर्म में किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए हिंसा का प्रयोग नहीं करना चाहिए। हां, मगर खासतौर पर गणेश उत्सव के दौरान न किसी प्रकार की हिंसा करनी चाहिए न ही मन की किसी प्रकार के बुरे भावों को आने देना चाहिए। 

इस दौरान पति-पत्नी दोनों को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। 

गणेश उत्सव के दस दिनों में अपने क्रोध पर जितना हो सके नियंत्रण रखना चाहिए, और न ही किसी भी कारण के चलते झूठ बोलना चाहिए। 

कहा जाता है गणेश उत्सव के दौरान मांस-मदिरा, लहसुन-प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए, और अगर घर में गणपति लाएं तो खास ध्यान रखें कि घर में बनने वाली प्रत्येक वस्तु का सबसे पहले भोग गणपति को लगाएं। 
 
कहा जाता है इस दौरान चोरी करने से इस लोक के साथ-साथ परलोक में भी दुख भोगना पड़ता है। इसलिए ऐसा कोई कार्य नहीं करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News