गणेश उत्सव 2021: 10 दिनों तक बप्पा के चरणों में रखें ये चीज़, यश-कीर्ति की होगी प्राप्ति

punjabkesari.in Friday, Sep 10, 2021 - 01:51 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि सब जानते हैं कि गणेश उत्सव आरंभ हो चुका है। जिसके साथ ही गणपति बप्पा की आराधना का सिलसिला भी शुरू हो गया है। ज्योतिषी बताते है इस गणेश उत्सव के दौरान न केवल बप्पा की पूजा करना लाभदायक रहता है बल्कि इस दौरान गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए अन्य प्रकार के कई कार्य किए जाते हैं। तो आइए जानते हैं एक ऐसा ही सटीक व लाभदायक प्रयोग, जुसे करने से गणेश भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

गणेश चतुर्थी या गणेश उत्सव के दौरान किसी भी दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नानादि करने के बाद शुद्ध वस्त्र पहनें। कहा जाता है इस दौरान पीला या लाल रंग पहनना शुभ होता है।

इसके बाद गणपति गणेश जी का पूजन के लिए शुद्ध आसन पर बैठें। ध्यान रखें इस दौरान आपका मुख पूर्व उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए। 

अब श्री गणेश को पंचामृत से स्नान करवाएं। इसके बाद केसरिया चंदन, अक्षत, दूर्वा अर्पित कर कपूर जलाकर विधि वत रूप से पूजा और आरती करें। मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश मोदक व लड्डू तथा रक्तवर्ण के पुष्प अधिक प्रिया है, इसलिए ये जरूर अर्पित करें। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार गणेश जी पूजा के दौरान उनका श्री स्वरूप ईशाण कोण में स्थापित करें, ध्यान रखें कि प्रतिमा का मुख पश्चिम दिशा को ओर हो। 

आखिर में एक सूत का कच्चा धागा लें, इसकी सात गांठ लगाकर उसे बप्पा के चरणों में रख दें। इस धागे को पूरे गणपति उत्सव के दौरान यही रखें। ध्यान रहें गणपति विसर्जन से पूर्व उस धागे को अपने पर्स में रख लें। मान्यता है कि ऐसा करने से जातक को धन-दौलत, सुख-समृद्धि, सफलता, सौभाग्य, ऐश्वर्य व कीर्ति की प्राप्ति होता है। तो वहीं विकट परिस्थितियों में यह धागा रक्षा कवच का काम करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News