आने वाले 10 दिनों में बप्पा को लगाएं उनकी मनपसंद Dishes को भोग

punjabkesari.in Sunday, Aug 23, 2020 - 11:00 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि सब जानते हैं कि गणेश जी का आगमन लगभग हर घर में हो चुका है। अब से पूरे 11 दिन तक हर ओर लोग बप्पा की आराधना में डूबे दिखाई देंगे। हालांकि कोरोना के चलते इस बार गणेशोत्सव के दिनों में देश में वैसी रौनक देखने को नहीं मिलेगी। परंतु लोग अपने घर पर रहकर इन्हें प्रसन्न करते दिखाई ज़रूर देखें। मगर इस दौरान कुछ लोग एक परेशानी में डूबे भी दिखाई देंगे। अब आप सोचेंगे भला कैसी परेशानी तो आपको बता दें हम बात कर रहे हैं गणपति बप्पा को लगाने वाले भोग के बारे में। जी हां, हम जानते हैं बहुत से लोग इस कश्मकश में है कि आखिर इन 10-11 दिन में बप्पा को कौन-कौन से भोग लगाने चाहिए तो चलिए आपको इस परेशानी का हल आपको बता देते हैं। जी हां, हम आपको बताने वाले हैं बप्पा के फेवरेट मिष्ठानों के बारे में जिसका अगर आप गणेशोत्सव के इन दिनों में आप गणपति को भोग लगाएंगे तो आप पर श्री गणेश की असीम कृपा बरसेगी। और अगर इनकी कृपा होगी तो यकीनने आप के घर में शुभता, खुशहाली के साथ-साथ मांगलिकता आती है।
PunjabKesari, Ganesh Chaturthi 2020, Ganesh Chaturthi Chand, Ganpati Bappa Moriya, ganesh chaturthi, chandra darshan 2020, chauth chandra 2020, Ganesha Purana Ganesh Chaturthi, Ganeshotsav, Kalank Chaturthi, Vinayaka Chaturthi
ये हैं गणेश जी के प्रिय भोग-
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन गणपति बप्पा का जन्म हुआ था, जिसके उपलक्ष्य में लोग इस दिन अपने घर बप्पा को विराजमान कर पूरे 10 दिन उनकी पूजा करते हैं। कहा जाता है कि विघ्नहर्ता गणेश जी को मोदक यानि लड्डू सबसे अधिक प्रिय है। इसलिए कहा जाता कि इन्हें इस दौरान मोदक का भोग ज़रूर लगाएं।

इसके अलावा गणेश जी को खीर भी अधिक प्रिय है। ऐसे में कहा जाता है इन्हें इस दौरान बादाम वाली खीर भी भोग के रूप में अर्पित की जा सकती है। ऐसी मान्यताएं हैं कि जब देवी पार्वती स्वयं अपने हाथ से खीर बनाती थीं तो गणेशा पूरा प्याला खुद पी जाया करते थे। 


कुछ धार्मिक और ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार हिंदू धर्म में केले का भोग को भी बहुत उत्तम माना जाता है। कहा जाता है इस प्रसाग को सबसे पावन फल माना जाता है। बता दें सनातन धर्म में केले के पौधे की पूजा भी की जाती है। इसलिए गणेशोत्सव के दौरान बप्पा को केले को भोग ज़रूर लगाएं। इससे न केवल गणेश जी जो बल्कि तमाम देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है।
PunjabKesari, केला, banana
प्रचिलत मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश को नारियल का भोग लगाना काफी लाभदायक माना जाता है। क्योंकि इसे शुभता का प्रतीक माना जाता है। यही कारण है कि प्रत्येक धार्मिक आयोजन आदि में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

उपरोक्त हमने आपको बताया कि भगवान गणेश को बादाम आदि की खीर का भोग लगाना चाहिए। इसी कड़ी में आगे आपको बता दें कि गणोशोत्सव के 10 दिन बप्पा को मखाने व मखाने की खीर का भोग भी लगाया जा सकता है।
PunjabKesari, बादाम वाली खीर, Kheer
इसके अलावा भगवान गणेश जी को पीले रंग के वस्त्र के साथ-साथ पीले रंग के मिष्ठान आदि भी अधिक प्रिय है। इसलिए आप इन्हें रोज़ाना इन्हें पीले रंग के भिन्न-भिन्न प्रकार की मिठाईयां का भोग लगा सकते हैं। इस दौरान आप लड्डू आदि के अलावा बेसन की बर्फी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।    
PunjabKesari, laddo, बेसन के लड्डू, besan ke laddo


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News