विघ्नहर्ता को लाने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ध्यान रखें ये बातें

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2019 - 12:15 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
भाद्रपद के महीने में दो प्रमुख त्यौहार पड़ते हैं जिन में से एक है जन्माष्टमी जो इस महीने की 23 व 24 अगस्त को मनाई गई। दूसरा है गणेश उत्सव जो 2 सिंतबर को मनाया जाने वाला है। बता दें पहले ये त्यौहार ज्यादातर मुख्य तौर पर महाराष्ट्र में मनाया जाता था मगर अब इस पर्व की धूम देश के विभिन्न हिस्सों में देखने को मिलती है। शास्त्रों के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा के भक्त उन्हें डोल-नगाड़ों के साथ अपने घर में उन्हें लाते हैं। इस दिन देश का नज़ारा बहुत ही अद्भुत होता है। महाराष्ट्र में तो पूरे गणेश उत्सव के दौरान ही लोग गणपति की खुशी में मग्न रहते हैं। मगर कई बार इसी खुशी व उत्साह क चलते हम कुछ ऐसी गलतिया कर बैठते हैं जिससे हमारे द्वारा की गई सारी पूजा निष्फल हो जाती है। तो अगर आप इन गलतियों को दोहराना नहीं चाहते तो घर में विघ्नहर्ता को लाने से पहले कुछ खास बातें ज़रूर जान लें ये बातें-

एकदंत गजानन को घर में लाने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि कौन सी दिशा इसकी  स्थापना के लिए शुभ है। क्योंकि गर इसे गलत दिशा में स्थापित करने से गलत प्रभाव पड़ते हैं। बता दें वास्तु में बताया गया है कि गणेश जी की मूर्ति उत्तर-पूर्व दिशा में स्थापित करना शुभ माना जाता है। इसलिए घर की मंगल कामना करते हुए इन्हें इस ही दिशा में विराजित करें।

जिस भी मूर्ति को घर में स्थापित करें ध्यान रखें कि गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर में लाएं उनकी सूंड बाएं हाथ की ओर घुमी हुई हो।

इसके अलावा इस बात का भी खास ध्यान रखें कि गणेश जी के हाथों में एक दांत, अंकुश और मोदक होना चाहिए और दूसरा हाथ वरदान की मुद्रा में हो। इसके अलावा इनक प्रतिमा व चित्र में मूषक का भी होना भी ज़रूरू है।

जो दंपत्ति संतान सुख से वंचित हो उन्हें संतान की कामना करते गणेश चतुर्थी पर घर में बाल गणेश की प्रतिमा घर में बाल गणेश की प्रतिमा स्थापित करें। मान्यता है इनकी नियमति पूजा करने से शीघ्र ही संतान सुख की प्राप्ति होती व जिन लोगों के बच्चों के जीवन में कोई मुश्किलें होती हैं वो दूर हो जाती हैं।

तो वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नाचते हुए गणेश जी की प्रतिमा लगाने या चित्र को लगाने से घर में आनंद, उत्साह और उन्नति होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News