Ganesh Chaturthi 2021: जानें, आपके लिए कौन सी गणेश प्रतिमा है Lucky

punjabkesari.in Monday, Feb 15, 2021 - 06:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ganesh Chaturthi 2021: आज सोमवार, 15 फरवरी 2021 को गणेश चतुर्थी व्रत है। यह तिथि भगवान श्री गणेश को समर्पित है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार गणेश जी की कृपा से सभी असंभव कार्य भी संभव हो जाते हैं। वैसे तो गणेश पूजा सदा ही मंगलकारी है लेकिन आज के दिन गणेश जी की उपासना करने से घर में सुख-समृद्धि, धन-दौलत, आर्थिक संपन्नता तो आती ही है साथ में ज्ञान एवं बुद्धि की भी प्राप्ति होती है। 

PunjabKesari Ganesh Chaturthi
Ganesh ji ki pratima kaisi honi chahiye आपकी राशि और गणेश प्रतिमा स्वरूप
मेष राशि के व्यक्तियों का गणेश जी के वक्रतुंड स्वरूप का पूजन करना अति शुभ माना जाता है। एकदंत छवि का दर्शन पूजन शुक्र की राशि वृषभ वालों को करना चाहिए। कपिल स्वरूप जिन्हें महोदर भी कहा जाता है, इनका पूजन मिथुन राशि वालों को शुभता देता है। गजानन छवि के स्वरूप का दर्शन पूजन कर्क राशि के व्यक्तियों को करना चाहिए। लंबोदर गणपति की पूजा यदि सिंह राशि वाले करें तो मनोकामना शीघ्र पूरी होती है। गणेश जी की विकट छवि का पूजन कन्या राशि के व्यक्ति कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। विघ्नविनाशक गणपति की पूजा तुला राशि वालों को करनी चाहिए। धूम्रवर्ण गणपति की पूजा वृश्चिक राशि वालों के लिए हितकर रहती है। धनु राशि के व्यक्तियों को महोत्कट स्वरूप का पूजन करना चाहिए। मयूरेश छवि वाले गणेश जी का पूजन मकर राशि, गजानन रूप का पूजन कुंभ राशि और गणाध्यक्ष स्वरूप का पूजन मीन राशि वाले व्यक्ति कर शुभता प्राप्त कर सकते है।  

PunjabKesari Ganesh Chaturthi
Ganpati murti Sthapana गणेश चतुर्थी के दिन किया जाने वाला विशेष काम
श्री गणेश अपने भक्तों के समस्त विघ्नों को दूर करने के लिए विघ्नों के मार्ग में विकट स्वरूप धारण करके खड़े हो जाते हैं। अपने घर, दुकान, फैक्टरी आदि के मुख्य द्वार के ऊपर तथा ठीक उसकी पीठ पर अंदर की ओर गणेश जी का स्वरूप अथवा चि‍‍त्रपट जरूर लगाएं। ऐसा करने से गणेश जी कभी भी आपके घर, दुकान अथवा फैक्टरी की दहलीज पार नहीं करेंगे तथा सदैव सुख-समृद्धि बनी रहेगी। कोई भी नकारात्मक शक्ति घर में प्रवेश नहीं कर पाएगी। 

स्थापना स्थल के समीप बैठकर किसी धर्म ग्रंथ का पाठ रोजाना करेंगे तो शुभ फल मिलेगा।

PunjabKesari Ganesh Chaturthi


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News