पाना चाहते हैं हर काम में सफलता तो इन उपायों को करना न भूलें

punjabkesari.in Monday, Dec 30, 2019 - 10:12 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हर कोई अपने जीवन में हर काम के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करता है, ताकि वह अपनी व अपने परिवार वालों की हर जरूरत को पूरा कर सके। किंतु कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति को उसकी मेहनत का फल नहीं मिल पाता है, जिससे कि वह निराश हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी किसी काम से संतोष जनक हैं तो आपको अपने दिन की शुरूआत में कुछ ऐसे काम करने होंगे, जिससे कि आपको पूरी मेहनत का फल मिल सके। इसलिए आज हम आपको हर दिन के हिसाब किए जाने वाले काम व भगवान के पूजन के बारे में बताएंगे, जिसे अपनाकर आप हर काम में सफलता हासिल कर पाएंगे।   
PunjabKesari
सोमवार
इस बात से तो सब वाकिफ ही हैं कि इस दिन भोलेनाथ की पूजा होती है। भगवान शिव एक ऐसे देव हैं, जोकि एक लोटा जल चढ़ाने से ही प्रसन्न हो जाते हैं और व्यक्ति को मनचाहा फल देते हैं। इसके साथ ही इस दिन घर से निकलने से पहले दूध या पानी पीकर निकलें और सफेद रुमाल अपने पास रखें।  

मंगलवार
शास्त्रों के अनुसार इस दिन हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए और लाल रंग का फूल भी उन्हें अर्पित करना चाहिए। इसके साथ ही लाल रंग का ही रुमाल अपने पास रखें। 

बुधवार
ये दिन भगवान गणेश के लिए विशेष माना जाता है। इस दिन गणपति जी को दूर्वा चढ़ाएं और साथ ही गुड़ और धनिया का भोग लगाएं। कहते हैं कि ऐसा करने से भगवान गणेश खुश होंगे और मनचाहा फल देंगे। इस दिन हरे रंग का वस्त्र पहने या फिर रूमाल साथ में रखें। 
PunjabKesari
गुरुवार
यह दिन भगवान विष्णु के पूजन के लिए खास माना गया है। इस दिन विष्णु मंदिर जाकर उनके दर्शन करें और हो सके तो विधि-विधान से व्रत रखें। पीले रंग का वस्त्र धारण करें और पीला ही भोजन करें। 

शुक्रवार
ये दिन माता लक्ष्मी के पूजन का दिन होता है। बहुत से लोग मां को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी करते हैं और अगर आप लाल फूल माता को अर्पित करेंगे तो आपको मनचाहा फल प्राप्त होगा।घर से बाहर जानें से पहले दही का सेवन करना शुभ फलदायक होता है। 

शनिवार
इस दिन वैसे तो शनिदेव का पूजन होत है, लेकिन साथ ही हनुमान मंदिर जाकर भगवान हनुमान को लाल पान, लड्डू और लाल सिंदूर चढ़ाने से व्यक्ति की हर इच्छा पूर्ण होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिवार के दिन शनि देव को तेल चढ़ाने से भी विशेष लाभ मिलता है।
PunjabKesari
रविवार 
इस दिन सूर्य भगवान को जल और फूल चढ़ाएं और साथ ही लाल रंग का रूमाल साथ में लेकर घर से बाहर निकलें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News