अगहन माह में अपनी राशि अनुसार करें मंत्र जाप, मिटेंगे सभी दुख-संताप

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 01:29 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के 13 नवंबर से इस साल का नौवां माह यानि मार्गशीर्ष जिसे अगहन के नाम से भी जाना जाता है प्रांरभ हो चुका है। बता दें ये मास भी श्री हरि को समर्पित है। इस दौरान इनकी खास पूजा-अर्चना की जाती है। अपनी वेबसाईट के माध्यम से हम आपको बता चुके हैं हिंदू धर्म में इस माह का कितना महत्व है। इसी के साथ हमने आपको बताया कि इस महीने में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आज भी इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं भगवान का स्वरूप माना गए इस माह में जातक को अपनी राशि के अनुसार कौन से खास मंत्रो का जाप करना चाहिए जिससे आप पर भगवान का आशीर्वाद बरसेगा।

लेकिन इससे पहले बता दें ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन से हर अवरोध को दूर करना चाहते हो तो उसे मार्गशीर्ष के महीने में अपने गुरु और अपने इष्ट देव को भी रोज़ प्रणाम करना चाहिए। इसके अलावा जो लोग अपनी बिजी लाइफ के चलते तीर्थ स्थलों पर दर्शन के लिए नहीं जा पाते उन्हें मार्गशीर्ष माह के दौरान घर के पूजा स्थल में भगवान विष्णु के समक्ष बैठकर उनके विशेष मंत्रों का जप करना चाहिए। मान्यता है ऐसा करने से विभिन्न तीर्थों पर जप का फल प्राप्त कर सकते हैं।
PunjabKesari, Dharam, Lord krishna, Margashirsha month, मार्गशीर्ष माह, अगहन माह ,श्री कृष्ण,
यहां जानें विभिन्न इच्छाओं की पूर्ति के लिए राशि अनुसार श्री हरि के किन मंत्रों का जप करना चाहिए-
मेष राशि
इस राशि के जो लोग राजनीति के क्षेत्र में अपनी पैंठ जमाना चाहते हैं, तो अगहन माह ‘ॐ दामोदराय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए एवं पीले रंग की कोई धातु मन्दिर में दान करें।

वृष राशि
घर की सुख-शांति कायम रखने की कामना से मार्गशीर्ष मास में ‘ॐ हृषिकेषाय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए तथा भगवान को ताजे पुष्प अर्पित करने चाहिए।

मिथुन राशि
स्वास्थ्य के लिहाज़ से इस माह में ‘ॐ पद्मानाभाय नमः’ मंत्र का जप करें। साथ ही विष्णु मंदिर में या किसी अन्य मंदिर में फल दान करें।

कर्क राशि
किसी भी तरह की खास इच्छा पूरी करने के लिए इस माह में ‘ॐ नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का जप करें और मंदिर में अपनी क्षमता अनुसार कुछ दान-पुण्य करें।

सिंह राशि
सामान्य तौर पर जीवन की गाड़ी को चलते रहने के लिए इस माह में ‘ॐ श्रीधराय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए। संभव हो तो रोज़ाना शाम के समय तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाएं।
PunjabKesari, Dharam, Lord krishna, Margashirsha month, मार्गशीर्ष माह, अगहन माह ,श्री कृष्ण,
कन्या राशि
इस राशि के लोग शिक्षा के क्षेत्र में सफल पाने के लिए मार्गशीर्ष माह में ‘ॐ केशवाय नमः’ मंत्र का जप करें।  

तुला राशि
तुला राशि के जो लोग नौकरी पेशा वाले हैं वो अच्छी इनकम पाने के लिए इस माह में ‘ॐ गोविंदाय नमः’ मंत्र का जप करें।

वृश्चिक राशि
इस राशि के बिज़नेसमैन अपने बिज़नेस को अधिक सफल बनाने के लिए इस माह में ‘ॐ अच्युताय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए। अगर संभव हो तो 11 लोगों को वैजन्ती माला भेंट करें।

धनु राशि
धनु राशि के जो लोग अपने परिवार के लोगों साथ रिश्तों में सामंजस्य स्थापित करना चाहते हैं, तो अगहन माह में ‘ॐ माधवाय नमः’ मंत्र का जप करें।

मकर राशि
इस राशि के विवाहित लोग अपने दाम्पत्य संबंधों को प्रेमरस से भरने के लिए चाहते ‘ॐ मधुसूदनाय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए। अपनी क्षमता अनुसार मंदिर में मिष्ठान चढ़ाएं।
PunjabKesari, Dharam, Lord krishna, Margashirsha month, मार्गशीर्ष माह, अगहन माह ,श्री कृष्ण,
कुंभ राशि
समाज में अपनी ख्याति फैलने की इच्छा रखने वाले लोग भगवान के इस महीने में ‘ॐ अनंताय नमः’ मंत्र का जप करें तथा हो सके तो घर में 5 मुखी रुद्राक्ष, हल्दी, गोमती चक्र, कौड़ी और गुंजाफल से बनाई हुई सौभाग्य पोटली की स्थापना करें।

मीन राशि
सबको अपने प्रत्येक कार्य से प्रभावित करना चाहते हैं तो मेहनत के साथ पूरे अगहन माह में ‘ॐ त्रिविकरमाय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए एवं अपने घर के पूजा स्थल में या फिर मंदिर में दक्षिणावर्त्ती शंख की स्थापना करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News