दिवाली 2019: आप ने भी देख ली इनमें से 1 चीज़ तो हो जाएं तैयार बदल जाएगी किस्मत

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 12:15 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
दीपवाली, यानि दीपों के रात। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार ये वो दिन है जिस दिन श्री राम अपने 14 साल का वनवास काट कर व सीता माता को रावण का वध करके उसके चगुंल से छुड़ा कर अयोध्या का वापस पधार थे। जिसकी खुशी में अयोध्या वासियों ने हर जगह दीप माला की थी और उनका बहुत धूम-धाम से स्वागत किया था। इसके अलावा इस दिन देवी लक्ष्मी की भी पूजा का विधान है। कहा जाता है इस दिन देवी लक्ष्मी अपने भक्तें के घर में निवास करती हैं और उन्हें अपार धन-संपदा का आशीर्वाद देती हैं। इतना ही नहीं बल्कि इस दिन हर घर में रात को सुख-समद्धि केद देवता भगवान गणेश व धन की देवी लक्ष्मी की पूजा होता है ताकि आने वाला साल उनके जीवन में किसी भी तरह की परेशानी न लाए बल्कि उनके जीवन में सुख-समृद्धि का बहार आए।
PunjabKesari, देवी लक्ष्मी, Devi lakshmi
परंतु क्या आप जानते हैं इस दिन इनकी पूजा के अलावा भी कुछ ऐसी चीज़ें होती है जिनको अगर केवल देख लेने से मां लक्ष्मी के साथ समस्त देवी-देवताओं की कृपा होती है। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि वो कौन सी चीज़े हैं तो घबराईए मत इसके लिए आपको किसी ज्योतिषी के पास जाने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि अपने इस आर्टकिल के द्वारा हम आपको बताने जा रहे हैं उन चीज़ें के बारे में जो अगर दिवाली की रात दिख जाए तो कहते हैं इंसान की किस्मत पलट सकती है। कहने का मतलब कि भाग्य चमक जाता है।

आइए जानते हैं इन चीज़ों के बारे में-
वैसे तो हर घर में सामान्य तौर पर हर घर-दुकान आदि में सामान्य तौर पर छिपकलियों दिखाई देती रहती है। परंतु कहा जाता है अगर दिवाली की रात को छिपकली दिख जाए तो इसे एक शुभ शगुन माना जाता है। कहते हैं इसका दिखना भाग्योदय का संकेत होता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार उल्लू देवी लक्ष्मी का वाहन होता है। अगर दिवाली की रात को उल्लू दिख जाए तो इसे भी बहुत ही शुभ माना जाता है।
PunjabKesari, Owl, उल्लू

यूं तो बिल्ली का घर में आना किसी को ज़रा भी नहीं पंसद लेकिन दिवाली की रात को हर कोई इसके दर्शन करना चाहता है और चाहता है कि इस दिन उनके घर में उसके चरण ज़रूर पढ़ें। क्योंकि मान्यता है कि दीपावली के दिन घर में बिल्ली के प्रवेश से घर में पैसों की बरकत बढ़ती है।

कहा जाता है अगर इस दिन किसी को रास्ते में ग‌िरे हुए पैसा म‌िलते हैं तो शुभ होता है। तो अगर आपको भी दिवाली के दिन रास्ते में गिरे हुए पैसें मिलें तो उसे उठाने में घबराए या शरमाएं नहीं।
PunjabKesari,रास्ते में गिरे पैसे, Coins on road
इन सबके अलावा इस दिन घर आना किन्नरों का आना भी शुभ संकेत होता है। इसके अतिरिक्त अगर ये शगुन के तौर पर आपको पैसे देते हैं तो ये भी बहुत अच्छा संकेत होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News