Diwali 2019: किसी के आगे हाथ फैलाने से बचना चाहते हैं तो कर लें ये उपाय

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2019 - 01:34 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
दिवाली का पर्व हिंदू धर्म के प्रमुख त्यौहारों में से एक है। जैसे कि सब को पता ही होगा कि इस दिन देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं। खासतौर पर दिवाली की रात को देवी लक्ष्मी, कुबेर देव व भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है ताकि इनकी विशेष कृपा से अपार धन-सपंत्ति के मालिक बना जा सके। आपको बता दें धार्मिक शास्त्रों व ग्रंथों के साथ-साथ वास्तु शास्त्र में भी दिवाली के दिन जुड़ी से कुछ खास बातें बताई गई हैं। इन बातों व उपायों को अगर कोई अपना लेता है तो देवी लक्ष्मी का आप पर मेहरबान होना तय हो जाता है। तो अगर आप भी इनकी कृपा पाना चाहते हैं तो आगे बताए जाने वाले वास्तु शास्त्र के इन उपायों को इस दिवाली पर ज़रूर अपनाएं।
PunjabKesari, Diwali, Deepawali, Devi lakshmi, देवी लक्ष्मी, माता लक्ष्मी, धन की देवी लक्ष्मी
वास्तु शास्त्र में बताए गए दिवाली से जुड़े खास उपाय-
वास्तु व ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक दीपावली के शुभ व पावन दिन एक पीपल का पत्ता लें ध्यान रखें कि ये पत्ता कहीं से कटा या फटा न हो। अब इस पत्ते पर और इस पत्ते पर 'ओम महालक्ष्म्यै नमः' लिखकर इस पत्ते को पूजा स्थल में रखें।

शनिवार को इसी पत्ते को पीपल की जड़ में रखें और दूसरा पत्ता लाकर पूजा स्थल पर रख दें। माना जाता है दिवाली के दिन शुरू किया ये कार्य प्रत्येक शनिवार करने से घर में धन का आगमन होता है।

दिवाली की रात को लौंग और इलायची जलाएं फिर उसका मिश्रण बनाकर उससे देवी-देवताओं का तिलक करें। ऐसा करने से आप पर भी धन की लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी।

इस दिन किन्नरों को मिठाइयां और पैसे देना भी बहुत ही शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन चाहे किसी को किन्नर को कुछ दिया जाए और आशीर्वाद के तौर पर उन से एक रूपये का सिक्का मांग कर अपनी तिज़ोरी आदि में रख लिया जाए तो इंसान की दिन फिर जाते हैं।
PunjabKesari, किन्नर, transgender
क्योंकि इस बार दिवाली का त्यौहार रविवार के दिन इसलिए अगर संभव हो तो इस दिन सफ़ेद रंग की वस्तुओं का दान करें।

इसके अलावा बरगद के पत्ते पर हल्दी से स्वास्तिक बनाकर तिज़ोरी में रखें इससे तिज़ोरी में पड़े धन मे बढ़ोत्तरी होगी।

दिवाली की रात घर में श्रीयंत्र स्थापित करें और कनकधारा स्त्रोत का पाठ करेँ।
PunjabKesari, Shri Yantra, श्री यंत्र, देवी लक्ष्मी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News