क्या सच में भगवान राम ने की थी नवरात्रि की शुरूआत ?

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2019 - 10:42 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरूआत 29 सितंबर से शुरू हो रही है और यह पर्व 7 अक्टूबर तक चलेगा। मां के भक्तों को दोनों पक्षों के नवरात्रि का इंतजार रहता है। बता दें कि साल में कुल चार बार नवरात्रि आती है लेकन दो गुप्त नवरात्रे होते हैं, जो केवल तंत्र साधना के लिए ही होते हैं। लेकिन चैत्र व शारदीय नवरात्रि की धूम पूरे देश में देखने को मिलती है। कहते हैं कि माता की आराधना पूरे 9 दिनों तक कोई व्यक्ति कर ले तो उसे मनचाहा फल मिलता है। बहुत से लोग पूरे नौ दिनों तक माता को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी करते हैं। चलिए इससे आगे हम आपको बताते हैं कि आखिर शारदीय नवरात्रि क्यों मनाई जाती है।
PunjabKesari
कुछ धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शारदीय नवरात्रि का कनेक्शन भगवान राम से है। ऐसा माना जाता है कि इन्होंने ही इस नवरात्र की शुरुआत की थी। कहते हैं कि राम जी ने पूरे नौ दिनों तक मां की पूजा की और इसके 10वें दिन भगवान राम ने रावण का वध कर दिया था। इसीलिए शारदीय नवरात्रों में नौ दिनों तक दुर्गा मां की पूजा के बाद दशमी तिथि पर दशहरे का पर्व मनाया जाता है। 
PunjabKesari
बता दें कि नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है। इस दिन कलश स्थापना का सुबह का समय सबसे उत्तम माना गया है और इसका शुभ मुहूर्त भी होता है। सुबह उठकर नहाकर साफ सुथरे कपड़े पहन लें। व्रत रखने के इच्छुक व्रत रखने का संकल्प लें। अब किसी बर्तन या जमीन पर मिट्टी की थोड़ी ऊंची बेदी बनाकर जौ को बौ दें। अब इस पर कलश की स्थापना करें। कलश में गंगा जल रखें और उसके ऊपर कुल देवी की प्रतिमा या फिर लाल कपड़े में लिपटा नारियल रखें और पूजन करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News