Delhi Food Festival: स्वाद मिट्टी का...फूड फेस्टिवल शुरू

punjabkesari.in Saturday, Aug 20, 2022 - 08:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): कुल्हड़ में हम सिर्फ चाय नहीं पीते हैं, बल्कि यह अवसर होता है अपने देश की मिट्टी को बार-बार चूमने का। हम जितनी बार कुल्हड़ में चाय पीते हैं, उतनी बार हम अपने वतन की मिट्टी को होठों से चूमते हैं। यह बात शुक्रवार को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कही। वह वह कनॉट प्लेस के चरखा पार्क में नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) द्वारा आयोजित तीन दिवसीय स्वाद माटी का फूड फेस्टिवल के उद्धाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

इस अवसर पर उपराज्यपाल ने कहा कि आज श्री कृष्ण जन्माष्टमी है। भगवान श्री कृष्ण मटकी से मक्खन निकाल कर खाया करते थे। उसी शुभ अवसर पर यह आयोजन शुरू किया जा रहा है। 

इस फूड फेस्टिवल आने वालों को मिट्टी के बर्तनों में भोजन परोसे जाएंगे, जिन्हें पकाया भी मिट्टी के बरतनों में ही है। मिट्टी के बर्तनों की मांग की कमी के कारण कुम्हार और प्रजापति समाज के लोगों को व्यवसाय बंद कर दूसरे रोजगार के साधन ढूंढने पड़ रहे हैं। 

ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कुम्हारों के उत्थान के लिए योजना शुरू की। इससे करीब ढाई लाख किसानों के व्यवसाय को मजबूत करने का कार्य हुआ। आज मिट्टी के यह बर्तन 400 रेलवे स्टेशनों में मिल रहे हैं। इस अवसर पर एनडीएमसी के चेयरमैन भूपिंदर सिंह भल्ला, एनडीएमसी सदस्य कुलजीत चहल, विशाखा सैलानी और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

PunjabKesari kundlitv

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News