Coronavirus: नवरात्र मेलों पर भी पड़ा असर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 17, 2020 - 08:47 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

चंडीगढ़ (बंसल): कोरोना वायरस का असर नवरात्र में लगने वाले मेलों पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है। इस बार श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं को मेले के लिए प्रोत्साहित नहीं करेंगे। वैसे भी धार्मिक आयोजनों को रोकना जिला प्रशासन के लिए चुनौती बना हुआ है। गुरुग्राम स्थित ऐतिहासिक शीतला माता मंदिर में कार्यक्रमों का आयोजन तो होगा लेकिन श्राइन बोर्ड का प्रयास रहेगा कि श्रद्धालुओं की भीड़ न जुटे। उधर अगले सप्ताह से शुरू होने जा रहे नवरात्र मेले भी कोरोना के भय के बीच आयोजित होंगे। श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड भी इसी स्थिति से गुजर रहा है।

धार्मिक भावना व आस्था का मुद्दा होने के कारण लोगों को मंदिरों में आने से रोकना मुनासिब नहीं है लेकिन उन्हें जागरूक किया जा सकता है। लिहाजा कुरुक्षेत्र स्थित माता भद्रकाली मंदिर कमेटी ने अपने स्तर पर फैसला लेकर नवरात्र कार्यक्रमों का आयोजन रद्द कर दिया है लेकिन सरकार अभी नवरात्र आयोजन को रद्द किए जाने के मुद्दे पर दुविधा में है। 

इस बीच हरियाणा के पुलिस महानिदेशक द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड तथा श्री शीतला माता श्राइन बोर्ड प्रबंधकों को एक पत्र जारी करके कहा गया है कि बोर्ड द्वारा ऐसा कोई भी प्रचार न किया जाए जिससे मेले अथवा नवरात्र के दौरान श्रद्धालु ऐतिहासिक शक्ति पीठ में आने के लिए प्रोत्साहित हों। श्राइन बोर्ड प्रबंधकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे संबंधित क्षेत्र के प्रशासन के साथ तालमेल करके मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को जागरूक करें तथा उनके मंदिर में प्रवेश से पहले हाथ आदि धुलवाने की व्यवस्था भी करें। ये आदेश प्रदेश के उन सभी मंदिरों में लागू होंगे जहां शीतला माता मेले तथा नवरात्र के दौरान भीड़ जुटने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News