See More

Chardham yatra: उत्तराखंड के लोग ही कर पाएंगे चारधाम दर्शन

2020-06-30T10:37:51.837

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

देहरादून (ब्यूरो): लंबे इंतजार के बाद राज्य सरकार ने चारधाम यात्रा की अनुमति तो दी है, परंतु इसे उत्तराखंड के निवासियों के लिए ही सीमित रखा गया है। राज्य के बाहर के श्रद्धालु अभी चारधाम दर्शन का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इसके लिए देवस्थानम बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सी.ई.ओ.) ने कार्य नियमावली (एस.ओ.पी.) जारी कर दी है।

PunjabKesari Chardham yatra

9 जून को राज्य सरकार ने उत्तराखंड के चारधाम से जुड़े मंदिरों बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री को खोलने का फैसला किया था, परंतु मंदिर से जुड़े हक हकूकधारियों के विरोध के कारण सिर्फ 30 जून तक के लिए उन्हीं जिलों के नागरिकों को यात्रा की अनुमति दी गई जिस जिले में मंदिर अवस्थित हैं। 

PunjabKesari Chardham yatra

उम्मीद थी कि 1 जुलाई से चारों धाम को देशभर के श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा, परंतु कोरोना संक्रमण की देशव्यापी स्थिति को देखते हुए यह संभव नहीं हो सका। चारधाम देवस्थानम बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने सभी संबंधित पक्षों से बात करने के बाद शनिवार की रात प्रदेश सरकार को एक रिपोर्ट दी। इस रिपोर्ट के आधार पर अगले आदेश तक के लिए सिर्फ  उत्तराखंडवासियों के लिए ही यात्रा की अनुमति दी गई है। यात्रा को लेकर सी.ई.ओ. ने सोमवार को नियमावली जारी की है। इसमें केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण को लेकर जारी सभी गाइडलाइंस का पालन अनिवार्य होगा।


Niyati Bhandari

Related News