जीवन में कभी नहीं होगी धन की कमी अगर...

punjabkesari.in Thursday, Jul 29, 2021 - 04:49 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
धार्मिक शास्त्रों में बताया गया है कि देवी लक्ष्मी धन की देवी हैं। अर्थात अगर जीवन हो गई धन और संपत्ति पानी है तो इनकी कृपा का होना आवश्यक होता है।  यही कारण है कि लोग देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हर संभव कार्य करते हैं। क्योंकि अगर इनकी कृपा ना हो तो जीवन में धन प्राप्त नहीं होता कल की पैसों से जुड़े अनेकों समस्याएं जीवन में आने लगती हैं। तो चलिए जानते हैं आचार्य चरक के द्वारा बताए गए ऐसे कुछ कामों के बारे में करने से लक्ष्मी जी का आशीर्वाद व्यक्ति को नहीं प्राप्त होता है और हमेशा ही जीवन में धन की कमी रहती।

बता दी आचार्य चाणक्य के नीति सूत्र में विभिन्न विषयों के बारे में जानकारी दी है। इसमें इन्होंने आज शास्त्र के विषय में भी काफी कुछ बताया है। चाणक्य के अनुसार जीवन में धन के महत्व को जानना हर व्यक्ति के लिए आवश्यक है। उतना ही आवश्यक है इसे संभाल कर रखना। परंतु जो व्यक्ति अपने जीवन में अपने कुछ आज धोखा प्यार नहीं करता है वह कभी भी अपने जीवन में लक्ष्मी को स्थिर नहीं कर पाता। तो क्या है वह दो काम या आदतें जिन्हें व्यक्ति को नहीं करना चाहिए जानते हैं यहां-

अच्छा देखा जाता है जब किसी के पास साधन आ जाता है तो वह बिना सोचे समझे उसे खर्च करने लगता है परंतु आचार्य जिनके बताते हैं कि व्यक्ति को धन का खर्च करते समय हमेशा सावधान वह सचेत रहना चाहिए। जो लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं वह आकर्षण करधन से जुड़ी काफी परेशानियों का सामना करते हैं। इसलिए व्यक्ति को धन का व्यय सोच समझकर ही करना चाहिए ताकि संकट के समय वह अपने धन का इस्तेमाल कर अपनी मुश्किलों को दूर कर सके।

इसके अलावा चले चाणक्य कहते हैं कि आलस बहुत ही बुरी आदत है। यह व्यक्ति के जीवन को पूरी तरह से बर्बाद करने की  शक्ति रखता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं जो व्यक्ति अपने जीवन में दिन लक्ष्मी कृपा पाना चाहता है उसे अपने जीवन में से आलस्य को दूर कर देना चाहिए वरना मैं व्यक्ति अपने आलस के कारण अपने भविष्य में बहुत सी समस्याओं से जूझता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News