अपनी गलती के लिए खुद को करें माफ वरना जीवन में नहीं बढ़ पाएंगे आगे

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 05:09 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
विश्व में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जिसने अपने जीवन में कोई गलती नहीं की, और ऐसा होना भी चाहिए क्योंकि अगर मनुष्य गलती नहीं करेगा तो वो कुछ सीख भी नही पाएगाा। तो वहीं कुछ गलतियों ऐसी होती हैं जो जीवन मेें बुरे पन्नों की तरह होता है। जिन्हें हर कोई भुलाना चाहता है। मगर कई बार इंसान बेबस हो जाता है, और चाहकर भी अपने जीवन के बुरे समय को भूल नहीं पाता। तो ऐसे में क्या करना चाहिए? 

क्या हमें उन गलतियों का हमेशा याद करते रहना चाहिए? जी नहीं, बिल्कुल नहीं। जीवन में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक होता है गलतियों से सीखना न कि उन गलतियों से सीख जरूर लें, मगर उसे हमेशा के लिए अपने साथ बांधे नहीं।

श्री कृष्ण कहते हैं कि जब भी हम से कोई बहुत बड़ी गलती होती है, तो उसका पछतावा करने के साथ-साथ जो करना जरूरी होता है वो है उस गलती के लिए अपने आप को क्षमा करना। जब तक हम खुद को अपनी गलतियों के लिए क्षमा नहीं करते तो हम कभी अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हैं। 

इसके अलावा आचार्य चाणक्य भी इस संदर्भ में कहते हैं अगर जीवन में अच्छा समय आता हैै तो, बुरा दौर भी आता है। मगर उसे भूलकर अपने जीवन में आगे बढ़ जाना चाहिए। भूतकाल से हमेशा सीख लेनी चाहिए, न कि उसे अपने साथ रखना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News