कभी नहीं करना पड़ेगा असफलता का सामना, अगर पल्ले बांध ली ये बातें

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 06:51 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अक्सर लोगों को कहते सुना जाता है कि जीवन में सफलता पाने के लिए वो अपनी जी-़जान लगा देते हैं। मगर उन्हें सारी मेहनत बर्बाद हो जाती है। ऐसे में उनके दिमाग में हर समय एक ही प्रश्न घूमता रहता है कि उनके द्वारा की गई कोशिशें मे कहां कमी रह जाती है। या फिर ऐसा क्या करना चाहिए कि जिससेे उन्हें अपनी मेहनत का फल मिल सके। अब आप सोचेंगे कि यकीनन हम आपको या कोई ज्योतिष उपाय बताएंगे या वास्तु। मगर बता दें इस बार आपका अंदाज़ा थोड़ा गलत हो गया है। क्योंकि आज हम आपको चाणक्य की कुछ नीतियों के बारे में बनाने वाले हैं। जिससे अगर आपने अपने जीवन में अपना लिया तो आपको अच्छे से पता चल जाएगा कि कैसे आप अपनी असफलता को सफलता में बदल सकते हैं। 
PunjabKesari, success, सफलता
कभी न बताएं अपनी आर्थिक स्थिति-
आचार्य चाणक्य का कहना है कि जीवन में कभी भी हमें अपनी आर्थिक हालातों के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए। अर्थात आपको अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए फिर चाहे वो अच्छे हो या बुरे। ऐसे हालातों के लिए चाणक्य बताते हैं कि परेशानी कैसी भी क्यों न आ जाए, खुद पर विश्ववास रखें और आगे बढ़ते रहें। क्योंकि किसी को परेशानी बता कर कोई समाधान नहीं निकलेगा, बल्कि आपका मजाक बना दिया जाएगा।

घर में रखें घर की बात
कुछ लोगों की आदत होती है वो अपने घर की छोटी-छोटी बात बाहर के लोगों से कर देते हैं। अगर चाणक्य की बातों पर अमल किया जाए तो ऐसा नहीं करना। क्योंकि ऐसा करने से जीवन में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 
PunjabKesari, Chanakya Niti In Hindi, Chanakya Gyan, Chanakya Success Mantra In Hindi, चाणक्य नीति सूत्र, Acharya Chanakya, Chanakya Niti Sutra in hindi
दुख-दर्द साझा न करें
चाणक्य का मानना है कि कभी अपने अपमान को किसी को नहीं बताना चाहिए, ऐसा करने से आपका ही मजाक बनेगा। इसके अलावा न ही किसी से अपना दुख व दर्द साझा करने चाहिए। इससे हम अपनी कमज़ोरियों को दूसरों के आगे ज़ाहिर कर देते हैं।
PunjabKesari, Chanakya Niti In Hindi, Chanakya Gyan, Chanakya Success Mantra In Hindi, चाणक्य नीति सूत्र, Acharya Chanakya, Chanakya Niti Sutra in hindi


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News