मंगल कर रहा है तंग, देवताओं के सेनापति कार्तिकेय करेंगे हल

punjabkesari.in Monday, Dec 02, 2019 - 07:41 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

भगवान कार्तिकेय हिन्दू धर्म के प्रमुख देवों में से एक हैं। कार्तिकेय जी को स्कन्द और मुरगन नाम से भी जाना जाता है। दक्षिण भारत में इनकी विशेष पूजा होती है। वहां इनके कई मंदिर हैं। ये शिव और पार्वती के पुत्र हैं। इनके अधिकतर भक्त तमिलनाडु में हैं। वैसे तो कार्तिकेय के अनुयायी विश्व भर में हैं। कार्तिकेय का जो स्वरूप शास्त्रों में बताया गया है वह एक बालक का है। ज्योतिष विद्वान कहते हैं भगवान कार्तिकेय षष्ठी तिथि और मंगल ग्रह के स्वामी हैं तथा दक्षिण दिशा में उनका निवास स्थान है। जिनकी जन्मकुंडली में मंगल अमंगल पैदा कर रहा हो उन्हें आज के दिन यानि चम्पा षष्ठी पर कार्तिकेय का पूजन और व्रत करना चाहिए। कार्तिकेय जी को चम्पा के फूल बहुत प्रिय हैं इसलिए स्कंद षष्‍ठी को चंपा षष्ठी के नाम से भी जाना जाता है। 

PunjabKesari Champa shashti 2019

कार्तिकेय जी की जन्म कथा
पुरातन काल में दक्ष ने एक महायज्ञ का आयोजन किया। उसमें ईर्ष्यावश भगवान भोलेनाथ को आमंत्रित नहीं किया। सती उस यज्ञ में जाना चाहती थी, भगवान शिव ने उन्हें कहा बिना बुलाए नहीं जाना चाहिए लेकिन लाख समझाने पर भी सती न मानीं तथा यज्ञ में भाग लेने के लिए अपने पिता दक्ष के घर चली गईं। वहां सभी देवी-देवता अपने-अपने आसन पर विराजमान थे परन्तु सती को देखकर दक्ष ने मुंह फेर लिया और भोलेनाथ के लिए गलत शब्दों का प्रयोग किया। अपने पति का अपमान सती सहन न कर सकीं। उन्होंने यज्ञ मण्डप में योगाग्नि उत्पन्न कर स्वयं को भस्म कर लिया। जब यह समाचार भगवान शिव को मिला, तो वह शोक में डूब गए और अखंड समाधि में लीन हो गए। 

PunjabKesari Champa shashti 2019

सती के भस्म होने पर सृष्टि शक्तिहीन हो गई। आसुरी शक्तियां बढऩे लगीं। दैत्यों के घोर आतंक से सभी तरह हाहाकार मच गया। देवताओं की शक्ति खत्म होने लगी। दैत्यों के राजा तारकासुर ने इंद्र पर अधिकार कर लिया तो देवता एकत्रित होकर परमपिता ब्रह्मा जी के पास गए। ब्रह्मा जी बोले, ‘‘हे देवगणो! वरदान के अनुसार तारकासुर को केवल शिव पुत्र ही मार सकता है।’’

PunjabKesari Champa shashti 2019

ब्रह्मा जी के वचन सुनकर देवता चिंता में डूब गए क्योंकि भगवान शिव सती शोक के कारण गहन समाधि में थे। कौन उन्हें समाधि से उठाने की हिम्मत कर सकता था। सोच-विचार के बाद कामदेव को इस कार्य के लिए चुना गया। कामदेव ने भगवान शिव की समाधि तो भंग कर दी, परन्तु शिव के क्रोध से वह स्वयं भस्म हो गए। 

शिव-पार्वती के संयोग से भगवान कार्तिकेय का जन्म होता है। स्कंद षष्ठी के दिन वह तारकासुर का वध करते हैं तथा देवों को उनके संताप से मुक्ति दिलाते हैं। इसी तिथि को कार्तिकेय देवताओं की सेना के सेनापति भी बने थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News