विनायक चतुर्थी: देवी दुर्गा व गणपति बप्पा एक साथ बरसाएंगे कृपा

punjabkesari.in Friday, Mar 27, 2020 - 03:23 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
प्रत्येक वर्ष तैत्र मास में आने वाली चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी मनाई जाती है। जिसका हिंदू धर्म में अधिक महत्व है। जो इस बार 28 मार्च को मनाई जाएगी। शास्त्रों के अनुसार इस दिन हिंदू धर्म में के प्रथम पूज्य देव की पूजा की जाती है। जो भी जातक को इस दिन गणपति बप्पा को खुश कर लेता है उसकी बुद्धि का विकाल तो होता ही है साथ ही साथ जीवन की तमाम तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है। तो वहीं अगर इस बार शनिवार के दिन विनायक चतुर्थी पड़ने के कारण इसे और भी खास माना जा रहा है। कहा जा रहा है इस दौरान गणेश जी के पूजा से न कवल इन्हें, बल्कि देवी दुर्गा तथा शनिदेव को भी प्रसन्न किया जा सकता है। तो अगर आप एक ही बार में इन तीनो देवों को खुश करना चाहते हैं तो कल यानि 28 मार्च चैत्र मास की विनायक चतुर्थी पर आगे बताए गए अनुसार ही इनका पूजान करें। 
PunjabKesari, chaitra navratri 2020
सबसे पहले इस दिन इनकी पूजा का संकल्प लें। इसके बाद चैत्र प्रातः इनकी यानि विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश का विधिवत षोडशोपचार पूजन करें। फिर इनके किसी भी मंत्र से 108 उसका उच्चारण करें। अगर कोई मंत्र न आता हो तो - "ॐ गं गणपतये नमः" का ही श्रद्धापूर्वक व सच्चे मन से जाप कर लें। ऐसा माना जाता है इससे न केवल गणपति जी आप पर अपना आशीर्वाद बरसाएंगे बल्कि स्वयं आपके सभी कष्ट हर लेंगे। इसके अलावा निम्न उपायों को करने से भी आपको इनका भरपूर आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है। 

विनायक चतुर्थी के दिन हाथी को हरा चारा खिलाएं। इसके बाद अपने घर में स्थापित गणेश जी की प्रतिमा या तस्वीर के आगे अपने परेशानियों को खत्म करने की प्रार्थना करें।
शास्त्रों के अनसार जिसतरह लक्ष्मी यंत्र को अधिक चमत्कारी व खास माना जाता बै ठीक उसी तरह से  गणेश यंत्र को भी चमत्कारी व शक्तिशाली माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि चैत्र मास की विनायक चतुर्थी के दिन जो भी इसकी अपने घर में स्थापना कर विधि विधान से इसकी पूजा करता है तो उसको अपने जीवन में बहुत जल्दी ही लाभ दिखाई देने लगते हैं। इतना ही नहीं इस यंत्र की स्थापना व पूजन से जीवन पर पड़ा बुरी शक्तियों का साया खत्म हो जाता है। 
PunjabKesari, Chaitra Vinayak Chaturthi 2020,  Vinayak Chaturthi 2020 march, Vinayak Chaturthi 2020 date, विनायक चतुर्थी 2020, गणेश जी, Hindu Vrat Upvaas, vrat Katha In Hindi, Hindu Vrat Tyohar
इस खास दिन श्रीगणेश जी का शुद्ध जल से अभिषेक करें। साथ ही गणपति अथर्व शीर्ष का पाठ करके बप्पा को मावे के लड्डुओं का भोग लगाएं। बता दें आप इन्हें घर पर भी बना सकते हैं। 
इसके अलावा इस दिन पीले रंग की गणेश प्रतिमा को घर में स्थापित करना बहुत अच्छा माना जाता है। साथ ही "श्री गणाधिपतये नम:" मंत्र  का जाप करते हुए इन पर हल्दी की पांच गठान चढ़ाने से भी जीवन में शुभ फल प्राप्त होते हैं। 

तो वहीं शास्त्रों के अनुसार इन पर 108 दूर्वा पर गीली हल्दी लगाकर "श्री गजवकत्रम नमो नम:" मंत्र का जप करना चाहिए। ऐसा माना जाता अगर ऐसा लगातार 10 दिन तक किया जाए तो नौकरी पेशा लोगों के प्रमोशन मिलने के आसार बढ़ा जाते हैं। 
PunjabKesari, Chaitra Vinayak Chaturthi 2020,  Vinayak Chaturthi 2020 march, Vinayak Chaturthi 2020 date, विनायक चतुर्थी 2020, गणेश जी, Hindu Vrat Upvaas, vrat Katha In Hindi, Hindu Vrat Tyohar


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News