Chaitra Navratri 2021: श्रद्धालुओं के स्वागत को तैयार वैष्णो देवी भवन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 11:16 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटडा (अमित): मंगलवार से शुरू हो रहे चैत्रीय नवरात्रों के उपलक्ष्य पर वैष्णो देवी भवन रंग-बिरंगे फूलों से सजकर पूरी तरह तैयार है। इस बार भवन को सजाने हेतु लीली, गुलाब, गेंदा सहित कई विदेशी फूलों का इस्तेमाल किया गया जोकि काफी आकृषण का केंद्र बने हुए हैं। इससे वैष्णो देवी भवन की शोभा देखते ही बन रही है। ऐसा लग रहा है कि वैष्णो देवी भवन सजकर श्रद्धालुओं के स्वागत को पुरी तरह से तैयार है। वहीं वैष्णो देवी भवन पर 9 दिवसीय चलने वाले शतंचडी महायज्ञ की तैयारियां भी पूरी हो चुकी है। 

PunjabKesari Vaishno Devi

वैष्णो देवी भवन पर से मिली जानकारी के अनुसार सजावट की तैयारियां अंतिम चरण हैं। वहीं बोर्ड प्रशासन द्वारा वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर बने भोजनालयों में नवरात्रों में व्रत को लेकर फलहार आदि की भी व्यवस्था की गई है ताकि नवरात्रों में व्रत रखकर दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

PunjabKesari Vaishno Devi

कटड़ा की बात करें तो कटड़ा के प्रवेश द्वार जैसे एशिया चौक, पैंथल रोड व मुख्य बस स्टैंड पर भी श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए डियोढ़ियों का निर्माण किया जा रहा है। वहीं बाण गंगा स्थित दक्षिणी डियोढ़ी पर भी बोर्ड प्रशासन द्वारा सजावट की जा रही है। 

PunjabKesari Vaishno Devi

सभी श्रद्धालुओं को जारी गाइडलाइन का करना होगा पालन
मंगलवार से शुरू हो रहे नवरात्रों के दौरान दर्शनों को आने वाले हर श्रद्धालुओं को कोरोना महामारी के चलते केंद्र सरकार द्वारा जारी एस.ओ.पी. को पूरी तरह से पालन करना होगा। श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा वैष्णो देवी यात्रा शुरू करने से पहले हर श्रद्धालु के लिए कोरोना नैगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया है। बाण गंगा पर बने प्रवेश द्वार पर श्राइनबोर्ड प्रशासन की टीमों द्वारा हर श्रद्धालु की कोरोना जांच संबंधित रिपोर्ट को देखने के बाद ही आगे बढऩे की अनुमति दी जा रही है। वहीं जम्मू-कश्मीर से आए श्रद्धालुओं के लिए बाण गंगा पर ही कोरोना जांच केंद्र भी स्थापित किया गया है। जिन श्रद्धालुओं के पास कोरोना जांच संबंधित रिपोर्ट नहीं होती, उनकी मोके पर ही जांच कर रिपोर्टज़ आने के बाद ही दर्शनों को जाने की अनुमति दी जा रही है।

 

PunjabKesari Vaishno Devi

सभी श्रद्धालुओं को जारी गाइडलाइन का करना होगा पालन
मंगलवार से शुरू हो रहे नवरात्रों के दौरान दर्शनों को आने वाले हर श्रद्धालुओं को कोरोना महामारी के चलते केंद्र सरकार द्वारा जारी एस.ओ.पी. को पूरी तरह से पालन करना होगा। श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा वैष्णो देवी यात्रा शुरू करने से पहले हर श्रद्धालु के लिए कोरोना नैगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया है। बाण गंगा पर बने प्रवेश द्वार पर श्राइनबोर्ड प्रशासन की टीमों द्वारा हर श्रद्धालु की कोरोना जांच संबंधित रिपोर्ट को देखने के बाद ही आगे बढऩे की अनुमति दी जा रही है। वहीं जम्मू-कश्मीर से आए श्रद्धालुओं के लिए बाण गंगा पर ही कोरोना जांच केंद्र भी स्थापित किया गया है। जिन श्रद्धालुओं के पास कोरोना जांच संबंधित रिपोर्ट नहीं होती, उनकी मोके पर ही जांच कर रिपोटज़् आने के बाद ही दर्शनों को जाने की अनुमति दी जा रही है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News