उत्साह से मनाया खालसा स्थापना दिवस व वैसाखी का पर्व

punjabkesari.in Wednesday, Apr 14, 2021 - 12:55 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली: दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से खालसा स्थापना दिवस व वैसाखी का पर्व श्रद्धा व उत्साह से मनाया गया। मुख्य समागम गुरुद्वारा मजनू का टीला में हुआ, जबकि अन्य गुरु घरों में भी इस मौके पर समागम किए गए। इसमें बड़ी सं या में संगतों ने नतमस्तक हो कर गुरु साहिब का आशीर्वाद प्राप्त किया। सबसे पहले सुबह श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के श्री अखंड पाठ साहिब के भोग डाले गए। इसके बाद दीवान सजाए गए। इसमें गुरु घर के कीर्तनीयों ने गुरु की इलाही बाणी के मधुर कीर्तन से संगतों को निहाल किया।

 इस मौके पर दिल्ली गुरुारा कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने नौजवान पीढ़ी को अपनी विरासत संभालने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि आज नौजवान अपने केशों की संभाल नहीं कर रहे जो कि बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। दस्तार सिखों का ताज है, जो कि कई शहादतें देने के बाद प्राप्त हुआ है। उन्होंने नौजवान पीढ़ी को अपील करते हुए कहा कि वह अपनी विरासत संभालें।  

उन्होंने कहा कि हमारी किसी सरकार से लड़ाई नहीं है केवल सिद्धांतों की लड़ाई है। सरकार को अकाल पुरख की रजा में रहना चाहिए। उन्होंने कहा जब सरकारें अहंकार में आ जाती हैं और सिखों से जब उसकी टक्कर होती है तो सिख जुल्म व अत्याचार का विरोध करता है क्योंकि यह सिख का धर्म है। सिरसा ने कहा कि आज पूरी सृष्टि यह पवित्र दिवस मना रही है।

उन्होंने कहा कि आज सिखों का स मान इस कदर बढ़ा है व गुरु साहिब की रहमत इतनी है कि प्रधानमंत्री ने स्वंय कहा है कि मैं सिख भाईयों को बधाई देना चाहता हूँ कि उन्होंने लंगर की सेवा के माध्यम से देश व दुनिया का दिल जीता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की संगतों ने जो कोरोना काल में सेवाएं की हैं वह हर किसी के मन में दर्ज हो गई हैं। उन्होंने कहा कि आज सिख कौम की एकजुटता बन गई है और यह धारणा बन गई है कि जहां कहीं भी अत्याचार जुल्म होगा तो वहां दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी साथ आकर डट जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News