Bhanu Saptami 2021: इन उपायों को करने से मिलेगा बेहतर स्वास्थ्य का वरदान

punjabkesari.in Sunday, Aug 15, 2021 - 01:21 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज यानी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के साथ-साथ भानु सप्तमी का भी त्योहार मनाया  जा रहा है। बता दे हिंदू पंचांग के अनुसार जिस रविवार को सप्तमी तिथि का योग बनता है तो उसे भानु सप्तमी के नाम से जाना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विशेष तौर पर इस तरह  नव ग्रहों के राजा के कहलाने वाले सूर्य देव की पूजा की जाती है।

इनकी पूजा से व्यक्ति को अपने सभी पापों और दुखों से छुटकारा मिलता है तथा जीवन में आरोग्यता हमेशा बनी रहती है इसके अलावा इस दिन कौन-कौन से उपाय करने जबकि को लाभ दिला सकते हैं। आइए जानते हैं-

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर हो तो व्यक्ति को अपने जीवन में पर्याप्त मान सम्मान प्राप्त नहीं होता। तथा ना ही अपने पिता के साथ संबंध अच्छे रहते हैं ऐसे में व्यक्ति को भगवान सूर्य देवता की आराधना करनी चाहिए तथा उनके खास मंत्रों का जप करना चाहिए।

कुंडली में सूर्य की स्थिति को मजबूत करने के लिए भगवान विष्णु के सभी अवतारों की पूजा करनी चाहिए।

रविवार के दिन लाल और कैसे रंग के वस्त्र धारण करनी चाहिए कहा जाता है कि ऐसा करने से प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को मान सम्मान के साथ-साथ धन्यवाद करते हैं।

रविवार के दिन गेहूं, गुड़, लाल, पुष्प और खस दान करना चाहिए इससे भी सूर्य देवता कुंडली में शुभ प्रदान देते हैं।

सूर्य देव का लाल चंदन, चावल, लाल फूल, धूप, गंध आदि से विधिपूर्वक पूजा व कपूर या गाय के घी वाले दीपक से आरती करनी चाहिए।

ॐ सूर्याय नमः मंत्र का जाप करें। भानु सप्तमी हो सके तो भोजन में नमक का इस्तेमाल न करें।

ज्योतिष व वास्तु के अनुसार जिन लोगों को एकाग्रता और याददाश्त की समस्या है, उनको भानु सप्तमी पर सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए। इससे आपको अवश्य ही लाभ होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News