गौ सेवा धाम में अक्षय तृतीया व परशुराम जन्मोत्सव पर की गई गौ सेवा

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 04:57 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Gau Seva Dham: देवी चित्रलेखा जी के सानिध्य में गौसेवा धाम हॉस्पिटल में चल रही चार दिवसीय भक्त चरित्र कथा के दूसरे दिवस पर अक्षय तृतीया पर्व मनाया गया। यह कथा मुख्यतः कोरोना योद्धा तथा आम जानमानस की मगंलकामना हेतू आयोजित की जा रही है। प्रातःकाल में सर्वप्रथम अस्पताल की संचालिका देवी चित्रलेखा जी ने गौमाता की आरती उतार कर गौमाता को मीठा दलिया, गुड़ व हरी सब्जी के भंडारे के साथ भगवान के विग्रह को चंदन का शीतल लेप लगाया। 

गौ सेवा धाम के पावन परिसर की परिक्रमा लगाई गई तत्पश्चात समस्त गौवंश हेतू मीठा दलिया, गुड़, हरा चारा, गन्ना तथा बड़ी मात्रा में हरी सब्जियों का भडांरा यहां के सेवकों व कर्मचारिओं द्वारा आयोजित किया गया।

वैशाख शुक्ल की तृतीया तिथि को मनाया जाने वाला यह पावन पर्व प्रमुख रूप से दान की महत्ता को समर्पित है। भविष्य पुराण  के अनुसार इस तिथि पर सतयुग तथा त्रेतायुग का आरंभ हुआ था इसलिए यह अपने आप में स्वंय सिद्ध मूहूर्त है।  भृगुकुल में ऋषि जमदग्नि तथा माता रेणुका के यहां विष्णु जी के परशुराम अवतार का जन्म अक्षय तृतीया के दिन ही हुआ था। इस दिन हनुमान जी की पूजा भी की जाती है। ये अष्टचिरंजीवीयों में से एक हैं। इसी दिन भगवान विष्णु के अवतार नर-नारायण और हयग्रीव का अवतरण हुआ था। ये दिन इतना अधिक शुभ है कि इसी दिन वेद व्यास और भगवान गणेश ने महाभारत का लेखन शुरू किया था।।

इस दिन पितरों के निमित्त अन्न दान, स्वर्ण दान, भूमि दान और जल के दान का विशेष महत्व बताया जाता है। समस्त कथा में कारोना प्रोटोकोल होने के कारण श्रोताओं की अनुपस्थिति रही। इस कथा में श्रोताओं को घर से ज़ूम ऐप के माध्यम से जोड़ा गया , आपको बता दें की गौ सेवा धाम हॉस्पिटल में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए गौवंश की पहले के जैसे ही चिकित्सा सेवाएं संचालित हैं। जहां पर अभी भी डॉक्टर्स, कम्पाउंडर्स और सेवक जन अपनी सेवाओं में निरंतर कार्यरत हैं, देवी चित्रलेखा जी ने बताया की ये चार दिवसीय कथा को भगवान के श्री चरणों में समर्पित करते हुए ठाकुर जी के श्री चरणों में निवेदन करते है की वो सभी की रक्षा करें और जल्दी ही इस महामारी से छुटकारा दिलाएं। हमें आशा है की प्रभु जल्दी ही हम सब पर कृपा करेंगे और जल्दी ही ये विपदा हम सब से दूर करेंगे


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News