See More

मंदिर जाने से पहले ऑनलाइन लेनी होगी अनुमति, Entry के लिए आधार कार्ड अनिवार्य

2020-05-17T18:11:49.713

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
देश में कई राज्यों में लॉकडाउन की चौथे फेज यानि लॉकडाउन 4.0 का ऐलान कर दिया गया है। इस बात से अब तक हर कोई अवहत है कि कोरोना के कारण लगे इस लॉकडाउन के कारण अब जीवन में बहुत से बदलाव आने वाले हैं। न केवनल महंगाई बढ़ेगी बल्कि और भी बहुत बजल जाएगा। यहां तक कि देश के कुछ राज्यों में इन बजलावों को अभी ये महसस किया जाने लगा है कहने का अर्थात है कि कोरोना के चलते हर तरह के क्षेत्र में कोई न कोई बदलाव हो रहा है। मगर क्या आप जानते हैं अब इनमें मंदिरों आदि का नाम भी शामिल हो चुका है। जी हां, आपको यकीनन सुनकर अजीब लग रहा होगा। मगर ये सच है, जी हां खबरों की मानें तो कर्नाटक और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों ने लॉकडाउन फेज-4 में मंदिरों आदि को लेकर ऐसा निर्देश जारी किया है जिसके अनुसार अब किसी भी मंदिर में जाने के लिए आधार कार्ड का होना बेहद ज़रूरी होगा। इतना ही नहीं बल्कि ये भी कहा जा रहा है कि कर्नाटक सरकार राज्य के लगभग साढ़े तीन हज़ार मंदिरों में चरणामृत और प्रसाद वितरण जैसी व्यवस्था पर अस्थायी रूप से रोक लगाने पर विचार कर रही है। जिसके तहत अब ज्यादातर मंदिरों में भगवान के दर्शन दूर से ही होंगे। यानि का इसका अर्थ ये हुआ कि गर्भगृहों में जाने पर रोक लग सकती है।
PunjabKesari, Dharmik Sthal, Religious Place in India, Hindu Teerth Sthal, Tirupati temple, तिरुपति मंदिर, आंध्रप्रेदश तिरुपति मंदिर, हिंदू धार्मिक स्थल
यहां जानें इससे जुड़ी खास बातें-
बताया जा रहा है आंध्रप्रदेश के बंदोबस्ती विभाग ने निर्देश जारी किए हैं कि मंदिर सुबह 6 से शाम 6 के बीच टाइम स्लॉट के हिसाब से श्रद्धालुओं को एसएमएस से दर्शन का समय दें। यात्री को अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड लाना जरूरी होगा और एक घंटे में अधिकतम 250 लोग दर्शन कर सकेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा। इसके अलावा दर्शन के लिए टाइमस्लॉट एक दिन पहले शाम को ही तय कर दिए जाएंगे। यानि तिरुपति, श्रीशैलम आदि जैसे मंदिरों में दर्शन के लिए यात्रियों को एक दिन पहले या ऑनलाइन अनुमति लेना होगी। बता दें, इस निर्देश पर अभी मंदिरों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।
PunjabKesari, Dharmik Sthal, Religious Place in India, Hindu Teerth Sthal, Tirupati temple, तिरुपति मंदिर, आंध्रप्रेदश तिरुपति मंदिर, हिंदू धार्मिक स्थल
बताया जा रहा है तिरुपति मंदिर में लॉकडाउन खत्म होने के बाद दर्शन की व्यवस्था कैसी होगी इसे लेकर जल्दी ही तैयारी शुरू कर सकता है। मंदिर में दर्शन शुरू होने के पहले इसकी रिहर्सल करने पर विचार किया जा रहा है। मंदिर के कर्मचारियों और लोकल लोगों की मदद से इसे किया जाएगा। मंदिर प्रशासन लॉकडाउन खुलने के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने को लेकर पूरी योजना बना रहा है।


Jyoti

Related News