Bazar ka star: महीने के पहले दिन चन्द्रमा राहु नक्षत्र में, सितंबर में अस्थिर रहेगा बाजार

punjabkesari.in Monday, Aug 29, 2022 - 10:35 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: बाजार सितंबर की नई सीरीज की शुरुआत के साथ ही गिरावट के साथ बंद हुआ है और एस्ट्रो साइकिल में भी अब बाजार सितंबर महीने में बाजार के दिशाहीन होने अथवा गिरावट के साथ कारोबार करने की तरफ इशारा कर रहा है। इस सीरीज में लांग पोजीशन बनाने से सही रणनीति हो सकती है क्योंकि सितंबर महीने की शुरुआत गुरुवार के दिन से होना अच्छा है लेकिन गुरुवार के दिन चन्द्रमा का स्वाति के राहु नक्षत्र में होना अच्छा नहीं है। इस बीच गुरु और शनि की वक्र अवस्था के बीच बुध भी 10 सितंबर को वक्री हो जाएंगे और 2 अक्टूबर तक वक्री रहेंगे। ऐसे में बाजार में या तो रेंज बाउंड कारोबार होगा या बाजार में इन 20 दिनों में करेक्शन देखने को मिल सकती है। लिहाजा यदि आप लंबी अवधि के लिए कोई पॉजिशन बनाना चाहते हैं तो कम से कम अक्टूबर के पहले सप्ताह का इंतजार करना बेहतर होगा।  

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें    

PunjabKesari Bazar ka star

अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की गणना से पहले आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह बाजार को लेकर हमारी गणना कैसी रही। 22 अगस्त को चन्द्रमा के राहु के आर्द्र नक्षत्र में रहने से हमारी गणना बाजार में उतार-चढ़ाव और निवेशकों के कन्फ्यूज रहने की थी और इस दिन हमने बाजार में गिरावट देखी और सेंसेक्स में करीब डेड फीसदी गिरावट। 23 अगस्त को सुबह पौने 11 बजे के बाद चन्द्रमा के गुरु के पुनर्वसु नक्षत्र में आने से हमारी गणना बाजार में सुधार और बैंकिंग शेयरों में तेजी की थी। इस दिन हमने बाजार में तेजी के साथ-साथ बैंक निफ्टी में भी शानदार तेजी देखी। 24 अगस्त चन्द्रमा के पौने दो बजे के बाद शनि के पुष्य नक्षत्र में आने से हमारी गणना मेटल शेयरों पर फोकस बनने की थी और इस दिन हमने मेटल निफ्टी में पौने फीसदी की तेजी देखी। 25 अगस्त को चंद्रमा शनि के ही पुष्य नक्षत्र में रहने से इस दिन हमारी गणना बाजार में सुस्ती की थी। इस दिन बाजार में सुस्ती के साथ कारोबार हुआ और इंडेक्स करीब-करीब फ़्लैट बंद हुए। 26 अगस्त को चन्द्रमा के बुध के अश्लेषा नक्षत्र में  रहने से हमारी गणना इस दिन बैंक शेयरों में फोकस बनने की थी और इस दिन बैंक निफ्टी हरे निशान के साथ बंद हुआ।

PunjabKesari Bazar ka star

22  अगस्त - बाजार में गिरावट देखने को मिली
23 अगस्त - बैंकिंग शेयरों में तेजी रही
24 अगस्त - मेटल शेयरों में तेजी का रुख रहा
25 अगस्त - बाजार में सुस्ती के साथ कारोबार हुआ
26 अगस्त - बैंक शेयरों में तेजी देखने को मिली

आइए अब बात करते हैं, अगले सप्ताह के बाजार के स्टार्स की। सोमवार को बाजार खुलेगा तो एस्ट्रो साइकिल में कोई भी ग्रह तेजी को सपोर्ट करता नजर नहीं आ रहा। 29 अगस्त को सुबह सवा नौ बजे चन्द्रमा सूर्य के उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में होंगे जबकि सूर्य केतु के मघा नक्षत्र में, मंगल चंद्र के रोहिणी नक्षत्र में, बुध सूर्य के उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में , गुरु शनि के उत्तराभाद्रपद नक्षत्र में, शुक्र बुध के अश्लेषा नक्षत्र में और शनि मंगल के धनिष्ठा नक्षत्र में गोचर कर रहे होंगे। एस्ट्रो साइकिल में राहु शुक्र के भरणी और केतु गुरु के विशाखा नक्षत्र में गोचर कर रहे होंगे। बाजार खुलते ही उठा-पटक शुरू हो सकती है और यह उठा-पटक पूरा दिन जारी रह सकती है। खास तौर पर बैंकिंग,आई.टी और फार्मा शेयरों की पिटाई होती नज़र आएगी। सोमवार का दिन संभल कर ट्रेड करने का होगा और किसी भी प्रकार की जल्दबाजी आपकी पोजीशन को फंसा सकती है। मंगलवार को चन्द्रमा अपने ही हस्ता नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा बाजार में अस्थिरता का आलम रहेगा और बाजार को कोई दिशा नहीं मिल पाएगी।

हालांकि इस दौरान चांदी और लिक्विड से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में पॉजिशन बनती हुई नजर आ सकती है। बुधवार को 31 अगस्त के दिन गणेश चतुर्थी के कारण बाजार बंद रहेंगे जबकि गुरुवार को वीकली एक्सपायरी के दिन भी चन्द्रमा स्वाति नक्षत्र में रहेंगे। यह राहु का नक्षत्र है, बाजार में धारा निवेशकों की समझ में नहीं आएगी। इस दिन भी निवेशक अपनी पॉजिशन घाटे में काटते नजर आ सकते हैं। 2 सितंबर को शुक्रवार के दिन बाजार में थोड़ी स्थिरता नजर आ सकती है और निवेशक लांग पॉजिशन बनाते नजर आ सकते हैं लेकिन यह स्थिरता स्थाई नहीं होगी, पॉजिशन सोच-समझ कर बनाएं।

इस सप्ताह बाजार में चार दिन कारोबार होगा
29 अगस्त-
बाजार में गिरावट का रुख रहेगा
30  अगस्त- बाजार में उठा-पटक बढ़ सकती है
31 अगस्त- गणेश चतुर्थी पर बाजार बंद रहेंगे
1  सितंबर- बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा
2 सितंबर- बाजार में सुधार आ सकता है  

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News