मथुरा में शुरू हुई होली, श्री लाड़ली मंदिर में हुई लड्डूओं की बरसात

punjabkesari.in Wednesday, Mar 24, 2021 - 02:30 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि लोग जानते हैं कि मथुरा में प्रत्येक वर्ष होली से कई दिन पहले ही इसकी धूम दिखाई देनी शुरू हो जाती है। जिसकी एक झलक बीते दिनों में बरसाना के श्री लाडली मंदिर में दिखाई दी। खबरों के अनुसार बरसाना में श्री जी मंदिर पर लड्डुओं की बरसात हुई। आपको सुनने में शायद थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन राधा रानी की नगरी बरसाना, जो लठ्ठामार होली के लिए विश्व विख्यात है। वहां लठ्ठमार होली से ठीक एक दिन पहले लड्डुओं की बरसात हुई। जिस दौरान श्रद्धालुओं ने जमकर लड्डू लूटे। 

लोगों द्वारा बताए अनुसार बरसाना में लड्डूओं की होली श्री जी के महल में हुई। तो वहीं लाडली जी के मंदिर से लठ्ठामार होली खेलने का निमंत्रण सबसे पहले नंद महल नंदगांव भेजा गया। बता दें नंद गांव में बरसाने से ब्रज गोपियों द्वारा होली खेलने के लिए आमंत्रण देने के लिए सुबह लगभग 9 बजे प्रस्थान किया गया और वह होली खेलने के लिए नंद लाला को आमंत्रण देने नंद बाबा के घर नंद गांव पहुंची। जहां पहुंचने पर उन्होंने सबसे पहले नंद बाबा के दरबाजे पर प्रणाम कर दंडवत प्रणाम किया तत्पश्चात आमंत्रण देने के लिए प्रांगण में पहुंची और होली खेलने का न्यौता दिया उसके बाद मंदिर प्रांगण में ही जमकर ब्रज के लोकगीतों पर नृत्य किया गया। 

बाहर से आए श्रद्धालु भी इस अनोखे आयोजन को देख कर अपने आप को नहीं रोक सके और उन्होंने भी भजनों पर भाव विभोर होकर नृत्य किया ब्रज के बहुत से ग्वाला भी गोपी बन कर जमकर थिरकते नजर आए। इन श्रद्धालुओं का कहना है कि यह ब्रज भूमि बड़ी ही अलग है जहां स्वयं भगवान शंकर महारास में गोपी बने हैं तो हमें भी उस भाव को ही ध्यान में रखते हुए ब्रज के इस होली उत्सव में गोपी बनकर आनंद लेना चाहिए। वैसे तो ब्रज मैं होली का त्योहार एक महीने पहले से ही आरंभ हो जाता है परंतु ब्रज की इस अनूठी होली के प्रमुख उत्सवों की शुरुआत नंद गांव से हो रही है। 

 मान्यताओं के अनुसार हर वर्ष नंदगांव से श्रीकृष्ण द्वारा निमंत्रण की स्वीकृति लेकर पांडा बरसाना राधा रानी मंदिर आता है जिसका स्वागत राधारानी मंदिर में मिठाईयों से किया जाता है तथा उनकी झोली लड्डुओं से भरी जाती है।

दूसरे दिन बरसाना की गोपियां श्रीकृष्ण के साथ उनके सखाओं का प्रेमपगी लाठियों से स्वागत करती है। जिसको देखने के लिए देश ही नहीं विदेशों से भी लाखों की तादाद में श्रद्धालु बरसाना की इस अनोखी लठ्ठामार होली को देखने के लिए बरसाना आते हैं। इस होली का आनंद लेते हैं। 

वहीं प्रशासन की बात करें तो प्रशासन ने अपनी पूरी व्यवस्थाएं कर रखी हैं जिससे किसी भी श्रद्धालुओं को परेशानी न हो और यहां ड्रोन कैमरे की भी व्यवस्था की गई है, जिससे सभी पर नजर रखी जा सकेगी और राज्य सरकार द्वारा लठमार होली बरसाना और लठमार होली नंद गांव होली के लिए पहली बार राज्य सरकार द्वारा बजट की व्यवस्था की गई है और मेले को बबीता और सुंदरता के साथ संपन्न करवाया जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News