अयोध्या राम मंदिर: ट्रस्ट ने परिसर के लिए निर्माण के लिए खरीदा 7285 वर्गफुट जमीन

punjabkesari.in Thursday, Mar 04, 2021 - 02:23 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अयोध्या में राम मंदिर का सपना लगभग पूरे देश ने देखा, यही कारण है इससे जुड़ी हर खबर पर देश दुनिया का नजर बनी रहती है। इन्हीं खबरों की मानें तो राम मंदिर परिसर का विस्तार 70 एकड़ से बढ़ाकर 107 एरड़ करने की योजना के तहत 'राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ने राम जन्मभूमि के पास से 7285 वर्गफुट जमीन खरीदी है। राम मंदिर के ट्रस्त के एक अधिकारी ने खुद इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध शहर में भव्य मंदिर का निर्माण कर रहे ट्रस्त ने 7285 वर्गफु़ट जमीन की खरीद के लिए 1373 रूपए प्रति वर्गफु़ट की दर से 1 करोड़ रूपए का भुगतान किया है। न्यासी अनिल मिश्रा ने आगे बताया कि, हमने यह जमीन खरीदी है क्योंकि श्री राम मंदिर के निर्माण के लिए और जमीन की आवश्यकता थी। बता दें ट्रस्त द्वारा खरीदी गई यह जमीन अशरफी भवन के पास स्थित है। 

जमीन के मालिक दीप नरैन ने ट्रस्ट के सचिव चंपत राय के पक्ष में 7285 वर्गफुट भूमि की रजिस्ट्री के दस्तावेजों पर 20 फरवरी को हस्ताक्षर किए। मिश्रा और अपना दल के विधायक इंद्र प्रताप तिवारी ने गवाह के तौर पर दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। फैजाबाद के उप-पंजीयक एसबी सिंह के कार्यालय में ही इसकी रजिस्ट्री की गई। प्रताप तिवारी ने बताया श्री राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा पहली बार जमीन खरीदने की प्रक्रिया का हिस्सा बन मैं बहुत ही भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं।

सूत्रों के मुताबिक श्री राम मंदिर के निर्माण के लिए ट्रस्ट की योजना अभी और जमीन खरीदने की है। जिसके लिए राम मंदिर परिसर के पास स्थित मंदिरों, मकानों और खाली मैदानों के मालिकों से इस संबंध में बातचीत चल रही है। सूत्रों की मानें तो ट्रस्ट विस्तारित भव्य मंदिर परिसर का निर्माण 107 एकड़ में करना चाहता है जिसके लिए अभी 14,30,195 वर्गफुट जमीन और खरीदनी की आवश्यकता पड़ सकती है। गौरतलब है कि मुख्य मंदिर का निर्माण 5 एकड़ जमीन पर किया जाएगा और बाकी जमीन पर संग्रहालय और पुस्तकालय आदि जैसे केन्द्रों का निर्माण होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News