अपरा एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना मिलेगा उल्टा प्रभाव

05/17/2020 6:35:49 PM

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कल यानि सोमवार, 18 मई को अपरा एकादशी है का त्यौहार है, जो भगवान विष्णु जी को समर्पित है। बता दें हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार हर माह में आने वाली एकादशी तिथि श्री हरि को ही समर्पित है। कहा जाता है इन्हें ये तिथि अधिक प्रिय है। यही कारण है जो भी जातक इस दिन इनको प्रसन्न करने का प्रयास करता है वो कभी उसमें असफल नहीं होता। मगर वहीं अगर व्रती या विष्णु भगवान की पूजा करने वाले लोग कुछ गलतियां करते हैं तो उन्हें पूजा का फल नहीं मिलता। हम जानते हैं आपके दिमाग में यकीनन ये सवाल आया होगा कि क्या वो गलतियां क्या है तो घबराईए मत हम आपको उन गलतियों का जाने-अनजाने में भागीदार नहीं बनने देंगे। जी हां, हम आपको पहले  इनके बारे में बता देंगे ताकि भूल से आप वो काम न करें जिनसे श्री हरि आप से नाराज़ हो सकें। 
PunjabKesari, Apara Ekadashi 2020, Apara Ekadashi 2020 Muhurta, अपरा एकादशी 2020, Apara Ekadashi Date, Apara Ekadashi Calendar, Apara Ekadashi Worship, Niti gyan, Niti Shastra in hindi, Vishnu Puran, Hindu Religion, Hindu Shastra, rice, चावल
लगभग लोग जानते ही होंगे कि एकादशी के पावन दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। इस मान्यता के पीछे कहा जाता है इस दिन चावल का सेवन करने से मनुष्य का जन्म रेंगने वाले जीव की योनि में होता है। 

एकादशी के दिन श्री हरि का दिन सिर्फ भगवान का गुणगान करने का होता है। इस दिन गुस्सा नहीं करना चाहिए और वाद-विवाद से दूर रहना चाहिए। 

इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस दिन शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए, बल्कि ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। कहा जाता है इस रात भगवान विष्णु की पूजा करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है।

Apara Ekadashi 2020, Apara Ekadashi 2020 Muhurta, अपरा एकादशी 2020, Apara Ekadashi Date, Apara Ekadashi Calendar, Apara Ekadashi Worship, Niti gyan, Niti Shastra in hindi, Vishnu Puran, Hindu Religion, Hindu Shastra
महिलाओं का अपमान करने वालो व्रती को कभी व्रत का फल नहीं मिलता। बल्कि सिर्फ एकादशी के दिन ही नहीं व्यक्ति को किसी भी दिन महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Related News

Recommended News