आज का राशिफल 30 नवंबर, 2020- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

2020-11-30T06:10:02.51

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। सकारात्मक ऊर्जा से किये गए सभी कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे। अपने हितैषी मित्रों को सदैव अपने साथ रखें, उनके द्वारा दी गयी सलाह हमेशा आप की उन्नति में सहायक सिद्ध होगी।
उपाय- सूर्य को ताम्बे के लोटे में जल अर्पित करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। आज भावनाओं में आकर कोई भी निर्णय न लें। व्यापार में कुछ दिनों से चल रही परेशानी दूर होगी। लक्ष्यों को पहले तय करें, फिर कार्यों की शुरुआत करें तभी सफलता आपके कदम चूमेगी।
उपाय- रात को दूध का सेवन न करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। व्यवसाय में विस्तार के लिए दिन उत्तम है। विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा को लेकर किए गए प्रयास सफल होते नज़र आएंगे।  शिक्षा से जुड़े लोगों को लाभ की प्राप्ति होगी।
उपाय- हल्दी जल प्रवाह करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। युगल प्रेमियों को प्रेम प्रसंगों में सफलता प्राप्त होगी। विदेशी भाषा को सिखने में आप रूचि दिखाएंगे। मीडिया या अनुसन्धान से जुड़ें लोगों को लाभ की प्राप्ति होगी।
उपाय- तुलसी की माला धारण करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। दौड़भाग से भरा दिन रहेगा। बच्चों के साथ कुछ अनमोल पल गुजारने का अवसर प्राप्त होगा। बहन के ससुराल से कोई व्यक्ति आप के घर कोई सुखद समाचार ले कर आएगा।
उपाय- पक्षियों को दाना डालें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। पति-पत्नी के बीच आपसी असमंजस की स्थिति उत्पन्न होगी पर धैर्य और शांति से लिए गए निर्णय से परिवार की शांति बरकरार रहेगी। कार्यों में किसी भी प्रकार का जोखिम न उठाएं।
उपाय- मंदिर में दही दान करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। धार्मिक कार्यों में रुझान बढ़ेगा। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर घूमने का कार्यक्रम बना सकते हैं। त्वचा में किसी प्रकार का रोग हो सकता है, सावधानी बरतें। किसी ज्योतिष विद्वान से मिलने का अवसर प्राप्त होगा।
उपाय- काला-सफ़ेद कम्बल मंदिर में दान करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। प्रॉपर्टी की खरीद-बेच के लिए उत्तम दिन है। पारिवारिक जीवन थोड़ा कष्टमय हो सकता है। कार्यक्षेत्र में अतिरिक्त जिम्मेदारी का बोझ उठाना पड़ सकता है। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान अवश्य दें।
उपाय- शनि चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। दिन भर जोश से भरे रहेंगे। आज अपने समस्त कार्यों को पूर्ण करने में उत्साह दिखाएंगे। भविष्य की योजनाओं पर विचार कर सकते हैं, दिन आपके लिए अनुकूल है। दाम्पत्य जीवन सामान्य रहेगा।
उपाय- लाल गुलाब शिवलिंग पर चढ़ाएं।
 
आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

 

 


Niyati Bhandari

Recommended News