आचार्य श्री पुंड्रिक गोस्वामी ने बताई दशहरा से जुड़ी ये खास बातें

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 09:56 PM (IST)

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दशहरा सतयुग के युग से मनाया जाने वाला त्योहार है, जब भगवान राम ने रावण से युद्ध जीता और दुनिया में एक बार फिर से सत्य और धर्म की स्थापना की। आज जब दुनिया दशहरा मना रही है, प्रसिद्ध टेड एक्स स्पीकर, श्री राधा रमन मंदिर (वृंदावन) के आचार्य पुंड्रिक गोस्वामी हमें एक बार फिर धर्म शास्त्र से प्रबुद्ध करते हैं। दशहरा भारत का प्रसिद्ध त्योहार है जो बुराई पर अच्छाई का जश्न मनाता है।

यह त्यौहार केवल वैष्णवों तक ही सीमित नहीं है, यह धर्मों की बाधाओं से परे, पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। वह बताते हैं कि दशहरा दो शब्दों से बना है- दश और हर, यानी अपने से 10 बुरे व्यवहारों को दूर करना और खुद को 10 अच्छे कामों से भरना। वह कहते हैं, "दशहरा एक ऐसा त्योहार है, जो केवल अपने नाम के माध्यम से हमें काम (वासना), क्रोध (क्रोध), मोह (भ्रम), लोभा (लालच), मद (अभिमान), मत्स्य (ईर्ष्या) अहम्कार (अहंकार) से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित करता है, और हमारी बुद्धि (बुद्धि), मानस (मन) और चित्त (इच्छा) की देखभाल करने के लिए मार्गदर्शन करता है।

आचार्य पुंड्रिक गोस्वामी मनुस्मृति में बताए गए 10 गुणों को भी सिखाते हैं, "मनुस्मृति में, हमें 10 गुण बताये गए हैं जिनका हमें हमेशा पालन करने का प्रयास करना चाहिए। धृति (धैर्य), क्षमा (क्षमा करें), दम (दृढ़ संकल्प), अस्त्य (चोरी न करें), शौच (अंदर से शुद्ध रहें), इंद्रिया-निग्रह (इंद्रियों को नेक कामों में रखें), घी (हमेशा दूसरों के लिए अच्छा सोचें) ), विद्या (हमेशा ज्ञान के लिए तरसना), सत्यम (हमेशा सच बोलना और विश्वास करना), और अक्रोध (क्रोध से दूर रहना)।

आचार्य पुंड्रिक गोस्वामी निम्नलिखित श्लोक का पाठ करते हैं:

रामो विग्रहवान् धर्मः साधुः सत्य पराक्रमः | 
राजा सर्वस्य लोकस्य देवानाम् इव वासवः || ३-३७-१३||

रामायण के अरण्यकाण्ड में 37वें सर्ग का यह 13वां श्लोक है। यहाँ यह कहा गया है कि भगवान राम धर्म के अवतार हैं, वे एक समान व्यक्ति हैं जिनकी वीरता में सत्यता है, और जैसे इंद्र सभी देवताओं के राजा हैं, भगवान राम पूरे विश्व के राजा हैं। भगवान राम से उनके सभी बेहतरीन गुणों के लिए प्रार्थना की जाती है जो हर इंसान के लिए एक मिसाल कायम करते हैं। जैसा कि दशहरा हमें बुराई से दूर रहने और हमारे अंदर अच्छाई का पोषण करने की याद दिलाता है, यह हमें सत्य और धर्म के मार्ग पर चलना भी सिखाता है ताकि जीत हमेशा हमारा साथ दे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyotsna Rawat

Recommended News

Related News