खाना खाते समय कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती...

punjabkesari.in Saturday, Dec 14, 2019 - 05:26 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आदतें, ऐसी होती हैं जो अच्छी हो या बुरी उनका त्याग करना आसान नहीं होता। परंतु शास्त्रों के अनुसार बुरी आदतों का त्याग करते हुए हमेशा खुद में अच्छी आदतों को पैदा करना चाहिए। क्योंकि बुरी आदतें हमेशा इंसान को बुरे ही यानि अशुभ फल प्राप्त करवाती है। इसके अलावा हमारी आदतों से ही समाज में हमारी अलग पहचान बनती है तथा सबके सामने हमारा व्यक्तित्व पेश होता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतें के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे समाज में आपकी अलग पहचान बनती। अब वो बुरी है या अच्छी इसके बारे में जानने के लिए आपको पढ़ना होगा हमारा ये आर्टिकल। इसमें आपको मिलेगी इसी संदर्भ से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी। बता दें जिन आदतों के बारे में हम बात करने जा रहे हैं उन आदतों का वर्णन हिंदू धर्म के शास्त्रों में किया गया है।

चलिए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिनसे आपको अच्छा या बुरा प्रभाव प्राप्त हो सकता है-
स्नान घर को गंदा छोड़ना

कहा जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति को स्नान के बाद स्नान घर की अच्छे से साफ़-सफ़ाई करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि शास्त्रों में ऐसा न करने वालों को चंद्र देव के अशुभ प्रभावों से गुज़रना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि चंद्र जल तत्व को प्रभावित करता है। इसीलिए शास्त्रों में ये हिदायत दी गई है कि हमेशा स्नान करने के उपरांत बाथरूम की सफ़ाई ज़रूर करें यानि वहां फैले पानी को निकालें। कहा जाता है इससे शरीर का तेज़ बढ़ता है और चंद्र ग्रह से शुभ फल प्राप्त होते हैं।
PunjabKesari, Washroom, Bathroom
खाना खाने के बाद जूठा थाल न उठाना
आप में से बहुत सो लोग होंगे जिन्हें खाना खाने के बाद अपनी जूठी थाल न उठाने की आदत होती है जो हिंदू धर्म के अनुसार बिल्कुल अच्छी नहीं मानी जाती। कहा जाता है इस आदत के चलते व्यक्ति अपने कार्यों में स्थायी रूप से सफलता हासिल नहीं कर पाता। कहने का भाव ये है कि इसके कारण व्यक्ति को मेहनत के अनुसार संतोषजनक फल प्राप्त नहीं हो पाता और न ही उस पर कभी देवी  लक्ष्मी प्रसन्न हो पाती हैं।

बिस्तर अव्यवस्थित रखना
हमें अपने घर में बिस्तर का भी ख्याल रखना चाहिए| घर में अव्यवस्थित बिस्तर और गंदी चादर रहने से हमारे जीवन में बहुत अशुभ प्रभाव पड़ते हैं| यदि घर में हम इन सबको अव्यवस्थित रखते हैं तो घर के सदस्यों की दिनचर्या भी अव्यवस्थित ही होती है और साथ ही यह आदत स्वास्थ्य के लिए भी ठीक नहीं है।

अव्यवस्थित ढंग से चीज़ें रखना
घर में अव्यवस्थित ढंग से रखे हुए जूते-चप्पलों से शत्रु भय बढ़ता है। साथ ही इस आदत के चलते मान-सम्मान में भी कमी आती है। बता दें केवल जूते-चप्पल के अलावा भी किसी भी चीज़ को घर में अव्यवस्थित तरीके से नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा बता दें प्रत्येक व्यक्ति को ये भी ख्याल रखना चाहिए कि जब भो वो सोकर उठे अपना बिस्तर वापिस लगा दे। क्योंकि ऐसा न करने पर व्यक्ति के जीवन में अशुभ प्रभाव पड़ते हैं जो सबसे ज्यादा व्यक्ति की सेहत को प्रभावित करते हैं।
PunjabKesari, Shoes rack, Shoe rack
देर तक जागते रहना
आज कल लोग देर रात तक जागते रहते हैं। बच्चे तो क्या आज कल तो बड़े भी मोबाइल आदि के चक्कर में देर से सोते हैं। शास्त्रों में इस आदत तो अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसा माना जाता है जो व्यक्ति बिना वजह ही देर रात तक जागता रहता है उसे जीवन में चंद्र ग्रह के अशुभ प्रभावों को झेलना पड़ता है। जिसके कारण इन्हें भविष्य में मानसिक तनाव से भी गुज़रना पड़ता है।
PunjabKesari
बुज़ुर्गों का अपमान करना
जो लोग अपने जीवन में कभी भी बड़े बुज़ुर्गों का अपमान करता है उसके घर की बरकत हो जाती है। तो वहीं जिन घरों में हमेशा से बच्चे तथा बड़ों द्वारा बुज़ुर्गों का सम्मान होता है वहां सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है। इसलिए कभी भी बुज़ुर्गों का अपमान नहीं करना चाहिए।  

पैरों की सफ़ाई न करना
मुंह संवारने की आदत तो सभी को होती है परंतु पैरों की सफ़ाई पर बहुत कम लोग ध्यान देते हैं। शास्त्रों  की मानें तो जो लोग अपने पैरों की सफाई नहीं रखते धीरे धीरे करके उनका समाज में मान-सम्मान कम हो जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News