पैरों के तलवों से खुली किताब की भांति पढ़ा जा सकता है किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व

punjabkesari.in Thursday, May 11, 2017 - 02:48 PM (IST)

पैरों के तलवों में पाए जाने वाले चिह्नों से व्यक्ति के भविष्य व आचार-विचार और गतिविधियों को जानने का प्रथम प्रयास भारत में हुआ था। इस विद्या को सामुद्रिक शास्त्र अथवा शरीर लक्षण विज्ञान के नाम से जाना जाता है। मान्यता है की किसी व्यक्ति के हाथों में उसकी किस्मत की रेखाएं होती हैं। उन्हें देखकर उसके स्वभाव, चरित्र व भूत, भविष्य, वर्तमान के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है। उसी तरह पैरों के तलवों से भी किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व खुली किताब की भांति पढ़ा जा सकता है।


पैर के तलवों पर कमल पुष्प, शंख, छत्र, तलवार, सांप, पद्म, बाण, ध्वजा आदि शुभ लक्षण चिह्न हों तो ऐसे जातक भाग्यवान होते हैं गरीब घर में पैदा होने पर भी राजा सा जीवन यापन करते हैं।


जिस जातक के तलवे सांवले या मटमैले रंग के होते हैं वह मस्तमौला और घुमने फिरने के शौकिन होते हैं। वह बहुत से स्थानों पर भ्रमण करते रहते हैं। एक स्थान पर टिक कर नहीं रहते। अपने आस पास के माहौल में कैसे खुशियों का संचार करना है यह भली प्रकार से जानते हैं।


जिन लोगों के तलवे सफेद होते हैं वे नशे के आदि होते हैं। वह केवल अपने लिए जीते हैं। उन्हें अपने अतिरिक्त किसी अन्य व्यक्ति से कोई सरोकार नहीं होता।


राख जैसे रंग वाले तलवे जिस जातक के होते हैं वह गलत कामों में लगा होता है। अपने खौफनाक व्यक्तित्व की वजह से वह प्रत्येक स्थान पर अपना उल्लू सीधा कर लेता है। उसके पारिवारिक सदस्य भी उस से भयभीत रहते हैं।


काले रंग के तलवे वाले व्यक्ति केे जीवन पर सदैव काली घटा छाई रहती है। उसके धन और वंश में वृद्धि नहीं होती। रोगों और परेशानियों से सदा घिरा रहता है।


जिन लोगों के पैरों के तलवे रूखे, सुखे और दरारों वाले होते हैं। उनका जीवन दरिद्रता में व्यतीत होता हैं।


सख्त तलवों वाले जातक अस्वस्थ रहते हैं। इन्हें कोई न कोई रोग घेरे रहता है। इनकी मृत्यु भी किसी गंभीर रोग की वजह से होती है।


सपाट तलवों वाले लोग मस्त मौला होते हैं। इनका सामाजिक दायरा बहुत मजबूत होता है। हर किसी की मदद को यह तत्पर रहते हैं। यह जीवन में सफलता की बुंलदियों को छुते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News