लाॅकडाउन स्पेशलः घर बैठे खुद को कैसे संवारें

punjabkesari.in Saturday, Jun 06, 2020 - 04:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः लाॅकडाउन के इस दौर में सैलून और पार्लर पर भी ताले लगे हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अपने रूप को, अपने व्यक्तित्व को संवारना भी बंद कर दें। इन आसान टिप्स को करें फाॅलो ताकि आप फुर्सत में आराम से घर पर ही अपनी ग्रूमिंग खुद कर सकें। 

पुरुषों के लिए ग्रूमिंग टिप्स
बियर्ड स्टाइलिंगः
बियर्ड ट्रिमर से आपको सैलून जैसी ट्रिम व स्टाइल बड़ी आसानी व सटीकता से मिल जाती है। क्लीन बियर्ड लुक बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप एक ऐसा प्रोडक्ट इस्तेमाल करें जो आपके चेहरे के बालों को स्पष्ट व तीख कट मिले। इसलिए ऐसे ट्रिमर इस्तेमाल करें जो क्लिपर्स के सैट या मल्टीपल लेन्ग्थ सैटिंग के साथ आते हैं ताकि आप सटीकता से एक समान ट्रिम कर पाएं। ट्रिम करने से पहले सोच लें कि कौन सी शेप आपके चेहरे पर जचेेगी। उदाहरण के लिए, गोल चेहरे के लिए पूरी बियर्ड रखने की सलाह दी जाती है, जबकि स्लिम लुक के लिए ज्यादा स्ट्रीमलाइन्ड और रिफाइंड बियर्ड जंचती है। जब आप बियर्ड को शेप के मुताबिक ट्रिम कर लें तो बियर्ड ऑयल लगाएं ताकि आपकी बियर्ड कोमल, स्वस्थ और नमीयुक्त बनी रहे। 
 
बालों की देखभालः अब चूंकि आप सैलून तो जा नहीं सकते, बालों की देखरेख घर पर ही करनी होगी। घर पर ही हेयर स्पा का विचार अच्छा रहेगा। इसके लिए पहले अपने बालों पर तेल लगाएं और फिर उन्हें 20 मिनट तक रहने दें। फिर एक तौलिया लें और उसे गर्म पानी में डुबाएं। अब तौलिये को अपने बालों के चारों ओर लपेट लें ताकि उसकी भाप की मदद से तेल आपके बालों की जड़ों तक अच्छी प्रकार पहुंच जाए। इसके बाद अच्छी क्वालिटी के शैम्पू एवं कंडीशनर से बालों को धोएं। इस सबके बाद आप ऐक्सक्लूसिव हैवल्स मैन्स हेयर ड्रायर भ्क्3162 से अपने बालों को स्टाइल कर सकते हैं, यह प्रोडक्ट एक पतले कनसन्ट्रेटर के साथ आता है जिसे ’फोकस्ड ब्लो ड्राई’ और सैलून जैसा लुक देने के लिए डिजाइन किया गया है। 
 
बाॅडी ग्रूमिंगः बाॅडी ग्रूमर शरीर के अनचाहे बालों से सुविधाजनक ट्रिमिंग प्रदान करता है। यह शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे छाती, बगलों और पैरों के बालों से छुटकारा दिलाता है। शरीर के बालों की सुविधापूर्ण ट्रिमिंग के लिए बनाया गया बाॅडी ग्रूमर लंबे बालों पर सबसे अच्छा काम करता है। चूंकि अपने आप को ग्रूम करने में वक्त लगता है इसलिए आपको ऐसा बाॅडी ग्रूमर लेना चाहिए जिसे आप देर तक इस्तेमाल कर सकें। अर्गोनाॅमिकली डिजाइन किया गया अच्छा बाॅडी ग्रूमर ही चुनें जिससे आसान हैंडलिंग और इस्तेमाल की सुविधा मिले। 

महिलाओं के लिए ग्रूमिंग टिप्स 
हेयरस्टाईलिंग का आसान तरीकाः
सबसे पहले किसी अच्छे शैम्पू से अपने बालों को धोएं और कंडीशनर के उपयोग से बालों को नम करें। बाल धोने के बाद गीली लटों को तौलिए से सुखाएं और फिर ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करें। कंघी के बजाय पैडल ब्रश का उपयोग करें और उलझे बालों को सुलझाएं। यदि आप पहली बार आयरन कर रही हों या नया-नया इस्तेमाल करना शुरु किया हो तो कम ताप से आरंभ करें फिर धीरे-धीरे उसे बढ़ाएं। हीट प्रोटेक्शन स्प्रे लगा कर अपने बालों को नुकसान से बचाएं। 

नाखूनों की देखरेखः अपने नाखूनों का ख्याल रखें क्योंकि इससे न सिर्फ आपके हाथ-पांव अच्छे दिखेंगे बल्कि आप हाइजीनिक भी रहेंगे। लंबे वक्त तक पानी के सम्पर्क में रहने जैसे बर्तन धोने, कपड़े धोने आदि से नाखून टूटने लगते हैं। अपने हाथों, नाखूनों में नमी रखने के लिए अच्छे माॅइश्चराइज़र का उपयोग करें। अपने नाखूनों को ठीक से काटें, उन्हें घिसें और स्वच्छ रखें इससे आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। आप हैवल्स नेल्स शाइनर छच्2001 का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपको नाखूनों की तीखी धार, छोटे उभार, दाग मिटाने में मदद मिलेगी और नाखूनों के कुदरती रंग को भी नुकसान नहीं होगा। 

हेयर रिमूवल के आसान टिप्सः सैलून बंद होने के बावजूद आप घर पर पर्सनल केयर कर सकती हैं। बिकिनी ट्रिमर और शेवर ऐसे सरल समाधान हैं जिन्हें आप घर पर ही किसी भी समय इस्तेमाल करके अपने शरीर के किसी भी हिस्से से अनचाहे बालों को निकाल सकती हैं। इसके अलावा, ये उपाय वैक्सिंग और अन्य हेयर रिमूवल विधियों के मुकाबले सस्ता भी पड़ता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News