कोरोना वायरस के आंतक से नही बच पाया विमान उद्योग, Boeing को सता रहा यह डर

punjabkesari.in Wednesday, Feb 12, 2020 - 02:04 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: चीन में फैला कोरोना वायरस का खतरनाक संक्रमण अब विमान निर्माण उद्योग को भी डराने लगा है। विमान बनाने वाली कंपनियों के ऊपर इसका भारी असर हुआ है और प्रमुख विमान निर्माता कंपनी बोइंग को जनवरी में एक भी नये विमान का ठेका नहीं मिला है। बोइंग के उपाध्यक्ष (वाणिज्यिक विपणन) रैंडी टिनसेथ ने इसकी जानकारी दी। 

PunjabKesari
टिनसेथ ने सिंगापुर एयर शो में कहा कि हम अपने उपभोक्ताओं की तरह इस वायरस तथा इसके असर का आकलन करने की कोशिश कर रहे हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि इसका असर होगा। उन्होंने कहा कि इस साल विमानन कार्गो कारोबार में वृद्धि स्थिर रह सकती है तथा विमानों की बिक्री की वृद्धि 2.5-2.7 प्रतिशत के पूर्वानुमान से कम रह सकती है। यदि माल की ढुलाई नहीं होगी, विमान नहीं उड़ेंगे, तो इस साल कार्गो बाजार में कोई वृद्धि हो पाना मुश्किल होगा। हमें इस कारोबार में 14 महीने का संकुचन दिख रहा है।

PunjabKesari
कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण कई देशों और विमानन कंपनियों ने चीन से हवाई संपर्क स्थगित कर दिया है। बोइंग ने कहा कि उसे अनुमान है कि दक्षिण-पूर्वी एशिया को अगले 20 साल में 710 अरब डॉलर के 4,500 नये विमानों की जरूरत होगी। उसने वियतनाम, थाईलैंड और इंडोनेशिया को 10 सबसे बड़े बाजारों में से एक बताया। कंपनी को अगले 20 साल में वैश्विक स्तर पर 6,800 करोड़ डॉलर के 44,040 नये वाणिज्यिक विमानों की मांग आने का अनुमान है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News