दादी और परदादी को पाल रही 5 साल की बच्ची !

punjabkesari.in Monday, Mar 13, 2017 - 01:28 PM (IST)

बीजिंगः चीन में रहने वाली 5 साल एना वांग की जिंदगी उसकी उम्र के बाकी बच्चों से बिलकुल अलग है। उसकी दिनचर्या में शामिल है अपनी दादी और परदादी का ख्याल रखना।  इन दोनों बुजुर्गों का ध्यान रखने वाली एकमात्र इंसान 5 साल की मासूम एना ही है। जब वो 3  साल की थी, तो उसके पिता को जेल हो गई थी 

पिता के जाने के बाद ही एना की मां ने दूसरी शादी कर ली और एना को उसकी दादी-परदादी के हवाले छोड़ दिया, जबकि वो ये जानती थी कि ये दोनों ही महिलाएं एना का ध्यान रखने में शारीरिक रूप से असमर्थ हैं। 5 साल की एना अपनी दादी और 92 साल की परदादी की देख भाल करती है। इन दोनों का एक मात्र आसरा केवल एना ही है। घर की सफ़ाई से लेकर, दोनों बुजुर्गों को नहलाने और साफ करने का जिम्मा भी एना का ही है।

ये परिवार चीन के काफी दूरवर्ती पहाड़ी इलाके में रहता है। वो रोज जल्दी उठ जाती है, ताकि उसके सारे काम टाइम पर पूरे हो जाएं। इस नन्हीं सी जान की मदद करने वाला भी कोई नहीं है। उसकी दादी आर्थराइटिस के कारण कोई काम नहीं कर सकती, वो हर चीज के लिए एना पर निर्भर हैं। एना कहती है कि वो इन लोगों की केयर करती है,  और उसे एेसा करना अच्छा लगता है। आजकर इस बच्ची की कहानी सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है।  

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News