कोयला ढुलाई में वसूली घोटाला: ईडी ने अभियोजन पक्ष की दूसरी शिकायत दाखिल की

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2023 - 10:32 PM (IST)

रायपुर, 30 जनवरी (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय ने कोयला ढुलाई में अवैध वसूली से जुड़े घोटाले में आठ आरोपियों के खिलाफ सोमवार को यहां एक विशेष अदालत में ‘अभियोजन पक्ष की शिकायत’ (आरोप पत्र) दाखिल की।
प्रवर्तन निदेशालय की जांच उस कथित घोटाले से संबंधित है जिसमें वरिष्ठ नौकरशाहों, व्यापारियों, नेताओं और बिचौलियों से जुड़े एक समूह द्वारा छत्तीसगढ़ में प्रत्येक टन कोयले की ढुलाई के लिए 25 रुपये की अवैध उगाही की जा रही थी।

इस मामले में जिन लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया गया है, उनमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री कार्यालय में उप सचिव सौम्या चौरसिया और कोयला व्यापारी सूर्यकांत तिवारी शामिल हैं। प्रवर्तन निदेशालय के अनुसार तिवारी इस मामले का सरगना है।

निदेशालय के वकील सौरभ पांडे ने बताया कि अभियोजन पक्ष की शिकायत 5,500 से अधिक पृष्ठों की है और यह चतुर्थ अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश (विशेष न्यायाधीश पीएमएलए) अजय सिंह राजपूत की अदालत में दाखिल की गई।

पांडे ने बताया कि सौम्या चौरसिया, चौरसिया के भाई अनुराग चौरसिया, सूर्यकांत तिवारी, उसके भाई रजनीकांत तिवारी, उसकी मां कैलाश तिवारी, खनन अधिकारियों एस एस नाग एवं संदीप कुमार नायक और राजेश चौधरी नाम के व्यक्ति को आरोपी बनाया गया है।

अभियोजन पक्ष की पहली शिकायत पिछले साल नौ दिसंबर को रायपुर की विशेष पीएमएलए अदालत में दाखिल की गई थी। धनशोधन का यह मामला आयकर विभाग की उस शिकायत से बना है जो जून 2022 में छापेमारी के बाद दर्ज की गई थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News