बृहस्पतिवार से मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ यात्रा की होगी शुरुआत

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 09:32 PM (IST)

रायपुर, 27 जुलाई (भाषा) छत्तीसगढ़ में महिलाओं को उनके अधिकारों और कानूनों के प्रति जागरूक करने के लिए बृहस्पतिवार से महतारी न्याय रथ यात्रा की शुरूआत की जाएगी। जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।
अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की पहल पर हरेली पर्व से राज्य की महिलाओं को उनके संवैधानिक अधिकारों और कानूनों की जानकारी देकर जागरूक करने और उनमें आत्मविश्वास बढ़ाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ यात्रा की शुरूआत की जाएगी।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हरियाली अमावस्या (हरेली) के दिन मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। उन्होंने बताया कि यह रथ सभी जिलों में भ्रमण कर लोगों को शॉर्ट फिल्मों, संदेशों और ब्रोशर के माध्यम से महिलाओं के कानूनी प्रावधानों और उनके संवैधानिक अधिकारों के बारे में अवगत कराएगा।
अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ यात्रा राज्य महिला आयोग के माध्यम से संचालित की जाएगी। प्रत्येक महतारी न्याय रथ में दो अधिवक्ता भी होंगे, जो महिलाओं की समस्याओं को सुनकर उन्हें जानकारी और सलाह देंगे।
उन्होंने बताया कि न्याय रथ के माध्यम से महिलाएं आवेदन भी दे सकेंगी, जिससे महिला आयोग द्वारा उनकी समस्याओं का निराकरण किया जा सके। उन्होंने बताया कि एक बड़ी एलईडी स्क्रीन होगी, जिसमें छत्तीसगढ़ी और हिंदी भाषा में विभिन्न कानूनों संबंधित राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत लघु फिल्में दिखाई जाएंगी।
राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉक्टर किरणमयी नायक ने बताया कि शिक्षित, अशिक्षित, गृहणी, नौकरी कर रही सभी महिलाओं को महिला आयोग के कार्यों और महिलाओं के लिए बनाए गए कानूनों, नियमों और उनके अधिकारों को जानना बहुत जरूरी है और इसके लिए मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ की शुरूआत की जा रही है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News