9240 करोड़ रुपये की लागत से 33 सड़क ​परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

punjabkesari.in Thursday, Apr 21, 2022 - 06:21 PM (IST)

रायपुर, 21 अप्रैल (भाषा) केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ में बृहस्पतिवार को 9240 करोड़ रुपये की लागत से 33 सड़क ​परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान गडकरी ने छत्तीसगढ़ सरकार को भरोसा दिलाया कि अगले पांच वर्ष में राज्य में ​अमेरिका की बराबरी में सड़कों का निर्माण किया जाएगा।
गडकरी ने बृहस्पतिवार को रायपुर के पंडित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज सभागार में लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ विकास की दौड़ में आगे जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश की सबसे अधिक खनिज संपदा छत्तीसगढ़ में है और यह इसकी ताकत है।
गडकरी ने कहा कि वह छत्तीसगढ़ की जनता और मुख्यमंत्री को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि यदि राज्य में भूमि अधिग्रहण और वन अनुमति का कार्य जल्द हो, तो यहां वर्ष 2024 तक राष्ट्रीय राजमार्ग की तरफ से एक लाख करोड़ रुपये की सड़क निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा।
गडकरी ने कहा कि नक्सल समस्या सामाजिक आर्थिक समस्या भी है। इसे समाप्त करने का सबसे अच्छा उपाय है कि इन क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा किए जाएं। आदिवासी क्षेत्र का विकास होने से देश का भी विकास होगा।
गडकरी ने पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमतों से निजात पाने के लिए इथेनॉल का उपयोग करने की सलाह दी। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से कहा कि राज्य में गन्ने के साथ पुआल से एथेनॉल का निर्माण किया जाए।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस देश के किसान को अन्नदाता ही नहीं उसे ऊर्जादाता भी बनाना है। उन्होंने इस दौरान राज्य में भरपूर ऊर्जा का उल्लेख करते करते हुए कहा कि राज्य के प्रमुख शहरों के मध्य केबल कार की तरह केबल बस सेवा की शुरुआत की जानी चाहिए। यदि मुख्यमंत्री प्रस्ताव भेजते हैं, तब इसके निर्माण में पूरा सहयोग किया जाएगा।
इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि गडकरी जी के बारे में सभी जानते हैं कि निर्माण कार्य में वह सिद्धहस्त हैं। बघेल ने कहा कि चाहे किसी भी पार्टी की सरकार हो, गडकरी कभी भी कार्य करने में भेदभाव नहीं करते हैं।
बघेल ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गो के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण और वन विभाग की अनुमति के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन किया है।
कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, छत्तीसगढ़ के सांसद, भूपेश बघेल मंत्रिमंडल के सदस्य, विधायक और अन्य नेता मौजूद थे।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News