राहुल गांधी के प्रस्तावित छत्तीसगढ़ दौरे के लिए दिल्ली जा सकते हैं मुख्यमंत्री बघेल

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 11:26 PM (IST)

रायपुर, 23 सितंबर (भाषा) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेस नेता राहुल गांधी के राज्य के प्रस्तावित दौरे को अंतिम रूप देने के लिए अक्टूबर माह के पहले सप्ताह में दिल्ली जा सकते हैं।

राज्य के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बृहस्प​तिवार को संवाददाताओं को बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के छत्तीसगढ़ दौरे की तैयारी पूरी हो गई है। मुख्यमंत्री बघेल, गांधी के छत्तीसगढ़ प्रवास को अं​तिम रूप देने के लिए अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में दिल्ली का दौरा कर सकते हैं।

चौबे ने कहा, '''' पिछली बार मुख्यमंत्री जी का दिल्ली प्रवास हुआ था तब उन्होंने राहुल गांधी जी को आमंत्रित किया था। राहुल जी ने छत्तीसगढ़ आने की सहमति दी है। मुख्यमंत्री जी ने आबकारी मंत्री कवासी लखमा को बस्तर के दौरे की देखरेख के लिए भेजा था। कार्यक्रम कहां-कहां करना है, उसकी तैयारी लगभग हो चुकी है।''''
कृषि मंत्री ने बताया कि राहुल गांधी का पहला दौरा बस्तर में कराने की योजना है। दूसरे दौरे में वह सरगुजा संभाग जाएंगे और तीसरे प्रवास के दौरान राज्य के मैदानी इलाके में किसानों से उनकी मुलाकात कराने की योजना है।

चौबे ने बताया कि राज्य में राहुल गांधी के प्रवास की तैयारी पूरी हो गई है। मुख्यमंत्री का अक्टूबर माह के पहले सप्ताह में दिल्ली प्रवास होगा और कांग्रेस नेता राहुल गांधी से चर्चा के बाद तारीखें तय हो जाएंगी।

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के ढाई-ढाई वर्ष के ​कथित बंटवारे की चर्चा और आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू होने के बाद अगस्त माह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को आलाकमान ने चर्चा के लिए दिल्ली बुलाया था।

अगस्त महीने की 24 तारीख को दिल्ली में बघेल और सिंहदेव के साथ राहुल गांधी की बैठकों के बाद कांग्रेस के राज्य प्रभारी पीएल पुनिया ने संवाददाताओं से कहा था कि बातचीत विकास के मुद्दों पर केंद्रित थी न कि नेतृत्व परिवर्तन पर।

लेकिन रायपुर लौटने के बाद मुख्यमंत्री बघेल ने कहा था कि "ढाई-ढाई साल" (सत्ता बंटवारा फॉर्मूला) की बात करने वाले राज्य में राजनीतिक अस्थिरता लाने की कोशिश कर रहे हैं और वे इसमें कभी सफल नहीं होंगे।

इसके बाद एक बार फिर आलाकमान ने मुख्यमंत्री को दिल्ली बुलाया और 27 अगस्त को बघेल और गांधी के बीच लंबी बैठक हुई। इधर बघेल के करीबी 40 से अधिक विधायक और कुछ मंत्री भी दिल्ली पहुंच गए और उन्होंने पुनिया और कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल से मुलाकात की थी।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी से दूसरी मुलाकात के बाद रायपुर में मुख्यमंत्री बघेल ने कहा था कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी राज्य में हुए विकास कार्यों का अवलोकन करने अगले सप्ताह राज्य का खासकर बस्तर क्षेत्र का दौरा करेंगे।

जब सिंहदेव रायपुर लौटे तब उन्होंने कहा था कि पार्टी नेतृत्व के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई और पूरा मामला आलाकमान के पास है। हालांकि, चर्चा के संबंध में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी थी।

छत्तीसगढ़ में वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद जब भूपेश बघेल को राज्य का कमान सौंपा गया तब अटकलें लगाई जा रही थी कि मुख्यमंत्री पद के अन्य दावेदार टीएस सिंहदेव को भी ढाई वर्ष के बाद मौका दिया जाएगा।

बघेल ने जब इस वर्ष जून माह में मुख्यमंत्री पद के रूप में ढाई वर्ष पूरा किया तब चर्चा का दौर एक बार ​फिर शुरू हो गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News