कोविड महामारी के कारण लंबे समय तक बंद रहने के बाद खुले स्कूल

punjabkesari.in Monday, Aug 02, 2021 - 06:58 PM (IST)

रायपुर, दो अगस्त (भाषा) कोविड महामारी के कारण के कारण लंबे समय तक बंद रहने के बाद छत्तीसगढ़ में स्कूलों को सोमवार को फिर खोल दिया गया है।

राज्य के स्कूली शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि संक्रमण के कम होते मामलों को देखते हुए सोमवार से स्कूलों को फिर से खोल दिया गया।

रायपुर जिले के जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा ने ‘भाषा’ को बताया कि सरकार के निर्देशानुसार आज से स्कूलों को सामान्य रूप से कक्षाओं के संचालन के लिए खोल दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिन स्थानों पर निषिद्ध क्षेत्र बनाया गया तथा जिन स्कूलों के करीब कोविड के मरीज मिले थे, उन्हें अभी बंद रखा गया है।

बंजारा ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार पहली से पांचवीं, आठवीं, 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिएस्कूल खोला गया है, अन्य कक्षाओं के छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

उन्होंने बताया कि पहले दिन स्कूल पहुंचने वाले छात्रों की संख्या कम रही है, यहां तक कि जिन छात्रों को आज स्कूल पहुंचना था उनमें से महज 50 फीसदी छात्र ही कक्षा में उपस्थित हुए।

राज्य में निजी स्कूलों के संगठन ‘छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन’ के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने बताया कि राज्य के अधिकतर शहरों में आज स्कूलों को खोल दिया गया है। हालांकि शहरी क्षेत्रों में कम संख्या में छात्र स्कूल पहुंचे हैं।

गुप्ता ने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए स्कूलों ने आज से 12वीं के छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू की हैं, जल्दी ही 10वीं की कक्षा भी शुरू की जाएगी।

राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने के फैसले का अभिभावकों और छात्रों ने मिली जुली प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

रायपुर शहर के बैरन बाजार स्थित हॉलीक्रॉस स्कूल के कुछ छात्रों का कहना है कि वे ऑनलाइन कक्षाओं से उब गए थे और उन्हें स्कूल खुलने का बेसब्री से इंतजार था।

वहीं 10वीं कक्षा के एक छात्र की मां गरिमा तिवारी ने कहा कि उन्होंने फिलहाल अपने बेटे को स्कूल नहीं भेजने का फैसला लिया है। तिवारी ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर से बच्चों के सबसे ज्यादा प्रभावित होने की आशंका व्यक्त की जा रही है, उनका अभी तक टीकाकरण भी नहीं हुआ है, इसलिए उन्होंने फिलहाल अपने बच्चे को स्कूल नहीं भेजने का फैसला लिया है।

छत्तीसगढ़ पैरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष क्रिस्टोफर पॉल ने रविवार को सरकार के इस फैसले का विरोध करते हुए कहा था कि सरकार को स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति देने से पहले संक्रमण के तीसरे लहर की आशंका को देखते हुए कुछ और इंतजार करना चाहिए था।

छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछले महीने मंत्रिपरिषद की बैठक में दो अगस्त से राज्य के स्कूलों और महाविद्यालयों को खोलने का फैसला किया था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News