टीकाकरण का दूसरा चरण, पहले दिन लगा लगभग चार हजार लोगों को टीका

punjabkesari.in Tuesday, Mar 02, 2021 - 12:20 AM (IST)

रायपुर, एक मार्च (भाषा) छत्तीसगढ़ में कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे चरण के पहले दिन लगभग चार हजार लोगों को टीका लगाया गया। इनमें 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले वरिष्ठ नागरिक और 45 -59 वर्ष के ऐसे नागरिक शामिल हैं जिन्हें कोई दूसरी गंभीर बीमारी है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी ।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि राज्य के 60 सरकारी तथा 21 निजी अस्पतालों में सोमवार से टीकाकरण का दूसरा चरण प्रारंभ हो गया।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण के दूसरे चरण के पहले दिन राज्य में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले 3259 वरिष्ठ नागरिकों तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वाले 509 लोगों (जिन्हें कोई दूसरी गंभीर बीमारी है) को टीका लगाया गया।
अधिकारियों ने बताया कि टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराने के लिये आधार कार्ड प्राथमिकता से ले जाना होगा। इसके अलावा फोटोयुक्त वोटर आई कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, पेंशन दस्तावेज, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से कोई भी दस्तावेज मान्य होगा।
उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण नि:शुल्क होगा तथा निजी अस्पतालों से टीका लगाने पर 250 रूपए देने होंगे।
अधिकारियों ने बताया कि टीका लगने के बाद भी कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए मास्क लगाने, दूसरों से दो गज की दूरी रखने और हाथों की सफाई करने जैसे निर्देशों का पालन करना होगा।
उन्होंने बताया कि चिकित्सकों के अनुसार दूसरा डोज लगने के दो सप्ताह बाद ही शरीर में एंटीबाडी बनता हैं इसलिए कोरोना संक्रमण से बचाव का उपाय करना जरूरी है।
अधिकारी ने बताया कि शुरुआत में 40 निजी अस्पताल टीकाकरण केंद्र के रूप में कार्य करेंगे। बाद में इसकी संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है।
उन्होंने बताया कि राज्य में दूसरे चरण में लगभग 60 लाख नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News