बच्चों के पालन पोषण में मददगार साबित होती है चाणक्य की ये बातें, आप भी जानें

punjabkesari.in Wednesday, Dec 15, 2021 - 06:17 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हमेशा हम अपने बड़े-बुजुर्गों को कहते सुनते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को कुछ भी कहने से पहले शब्दों का चयन बहुत सोच-समझकर करना चाहिए। परंतु आज कल के बच्चों-बड़े सब इन सब बातों को अपनाना जरूरी नहीं समझते और उसका परिणाम ये होता है कि कई बार वो अपने गलत शब्दों के कारण जीवन में परेशानियों का एंट्री दे देते हैं। इन्हीं सब बातों के मद्देनजर आचार्य चाणक्य ने प्राचीन समय में ही आने वाले समय को लेकर नीतियों की रचना कर दी थी। तो आज हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई ऐसी ही नीतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें बताया गया है कि पुरुष को पति और अपने बच्चों के सामने किन बातों का जिक्र नहीं करना चाहिए। वरना इससे उनकी गरिमा को ठेस तो पहुंचती ही है साथ ही साथ उन्हें गलत संदेश मिलता है। तो आइए जानते हैं क्या है वो बातें- 

प्रत्येक माता पिता को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि बच्चों के समक्ष उनका अच्छा आचरण पेश हो। क्योंकि चाणक्य के अनुसार बच्चों पर अपने माता-पिता की बोली, भाषा और आदतों का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। तो अगर माता-पिता अपने बच्चों के सामने गलती और अमार्यदित भाषा का प्रयोग करते हैं तो ऐसे करने से बच्चों पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे उनका पूरा जीवन प्रभावित हो जाता है। 

मुख्य रूप से पिता को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी बच्चों के सामनेक कड़वी बातें न करें। अर्थात बच्चों के सामने खासतौर पर उनकी माता यानि अपने पत्नी को ऐसी बातें न कहें जिससे उनका दिल दुखे। बल्कि पत्नी को हमेशा उनके सामने अपनी पत्नी का हौसला बढ़ाएं और उसे प्रोतसाहित करें। जो व्यक्ति इसके विपरीत करता है उसके जीवन में कलह और तनाव धीरे धीरे करके बढ़ता रहता है। जिस कारण जीवन में सफलता और तरक्की की रफ्तार धीमी होने लगती है। इसलिए ऐसा नहीं करना चाहिए। 

इसके अलावा बच्चों को एक अच्छा व्यक्ति बनाने के लिए हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए, कि बच्चों के लिए हमेशा अच्छा वातावरण बनाए रखें। आचार्य कहते हैं कि जिस घर का माहौल जितना अच्छा होता है, वहां उतनी ही सकारात्मक ऊर्जा अधिक होती है। इसलिए माता पिता को चाहिए घर में अनुशासन और मर्यादा का पालन करें और क्रोध और अंहकार को जितना हो सके अपने आप से दूर रखें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News