चंडीगढ़ को मिलेंगे 10 और स्कूल, प्रशासक ने सलाहकार को जमीन तलाश करने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Jul 30, 2022 - 10:38 PM (IST)

चंडीगढ़,(राजिंद्र शर्मा): केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का दौरा चंडीगढ़ के लिए अच्छी खबर लाया है। पंजाब के राज्यपाल व यू.टी. प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने शहर में 10 और सरकारी स्कूलों के निर्माण की घोषणा कर दी। पुरोहित ने सलाहकार धर्मपाल को स्कूलों के लिए जमीन तलाश करने के निर्देश दिए हैं। कहा कि पांच वर्षीय योजना के तहत अधिकारी इस पर काम करें। उन्होंने कहा कि अभी भी स्कूलों मेें बच्चों की अधिक संख्या है और बेहतर शिक्षा के लिए इसे कम करने की जरूरत है। वह मौलीजागरां में  सरकारी मॉडल स्कूल के उद्घाटन समारोह पर बोल रहे थे। 

 


उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री शाह से वायदा किया है कि 10 नए स्कूलों का काम भी वह जल्द पूरा करने का प्रयास करेंगे। सलाहकार के काम की प्रशंसा भी की और कहा कि वह अच्छा काम कर रहे हैं, जबकि निचले स्तर के अधिकारी थोड़े सुस्त हैं, जिसे दूर करने की जरूरत है, ताकि प्रशासन का काम बिल्कुल भी प्रभावित न हो। उन्होंने कहा कि हमारे स्कूल भी निजी स्कूलों से कम नहीं हैं। हालांकि इनमें भी और सुधार किए जा सकते हैं। हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि केंद्रीय गृह मंत्री ने हमारे इन स्कूलों का उद्घाटन किया है। पुरोहित बोले कि नई शिक्षा नीति के अंदर कौशल विकास पर अधिक जोर दिया गया है, ताकि बच्चों के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए जा सकें। शिक्षकों को भी प्रशिक्षण देने पर उन्होंने जोर दिया है। 
 

 

परिश्रम करेंगे तो सब हासिल हो जाएगा  
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्कूली बच्चों को संबोधत करते हुए कहा कि अगर हम परिश्रम करेंगे तो सब हासिल हो जाएगा, इसलिए लक्ष्य तय करके उसे पूरा करने में जुट जाएं। उन्होंने कहा कि परिश्रम करके हम जिंदगी में कामयाब हो सकते हैं, जोकि जरूरी भी है, लेकिन अगर हम दूसरे के लिए परिश्रम करेंगे तो लोग हमें सभी याद रखते हैं। किसी भी व्यक्ति का नाम तभी होता है, जब वह दूसरे के लिए काम करता है। उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उदाहरण देते हुए कहा कि जब उनका जन्म  हुए तो उनके गांव में बिजली नहीं थी। इसके अलावा गांव में पांचवी तक की ही शिक्षा की व्यवस्था थी। फिर भी वह आज देश के राष्ट्रपति के पद पर चुनी गई है। आप में से भी कोई न कोई राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री या अन्य पद पर विराजमान हो सकता है। यही दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र हमारे देश की पहचान है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में बच्चों के भविष्य के निर्माण पर ही काम किया गया है। नई शिक्षा नीति में सब बच्चे पढ़ेंगे, ये आपके लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने बच्चों से 15 अगस्त को अपने घर में झंडा लगाने की अपील की है। 
 

 

मौलीजागरां, सैक्टर-12 और किशनगढ़ में स्कूलों का किया गया उद्घाटन  
शाह ने मौलीजागरां, सैक्टर-12 और किशनगढ़ में सरकारी मॉडल हाई स्कूल का उद्घाटन किया। इन स्कूलों में 5100 के करीब बच्चों का दाखिल हो सकेगा। इनमें लैब, क्लासरूम और खेल मैदान समेत सभी तहर की सुविधाएं प्रदान की गई हैं। 
 

 

सैक्टर-43 मल्टीलैवल पार्किंग का रखा नींव पत्थर  
शाह ने शनिवार को सैक्टर-43 स्थित जिला अदालत और ज्यूडिशियल अकादमी के बीच खाली पड़ी जगह पर मल्टीलेवल पार्किंग बनाने का नींव पत्थर भी रखा। प्रशासन ने 1278 वाहनों की पार्किंग के लिए इस मल्टीलेवल पार्किंग को बनाने की मंजूरी दी है। इस पार्किंग कॉम्प्लैक्स में एक बेसमैंट और तीन फ्लोर होंगे। टैरेस पर भी वाहन पार्क करने की व्यवस्था होगी। इस प्रस्तावित बहुस्तरीय पार्किंग का निर्मित क्षेत्र 32,294 वर्ग मीटर है। 
 

 

पोषक लड्डू अभियान की शुरूआत  
केंद्रीय गृह मंत्री ने गर्भवती महिलाओं के लिए पोषक लड्डू अभियान की भी शुरूआत की। इसके तहत सभी गर्भवती महिलाओं को हर हफ्ते तीन लड्डू दिए जाएंगे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गर्भवती महिलाओं को अपने हाथों से इस लड्डू को खिलाएंगी, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सकें कि लड्डू का सेवन गर्भवती महिला द्वारा ही किया जा रहा है। 
 

 

पांच इलैक्ट्रिक बसों को भी सड़क पर उतारा  
इसके अलावा पांच इलैक्ट्रिक बसों को भी हरी झंडी दिखाई गई है। शहर में 40 और बच्चों आनी थी, जिनमें के पांच बसें शहर पहुंच गई हैं, जबकि बाकी के बसों की डिलीवरी भी जल्द ही प्रशासन को मिल जाएगी। इसके अलावा केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने शनिवार को पुलिस कमांड एंड कंट्रोल सैंटर का उद्घाटन भी किया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News