पंचकूला के स्पोटर््स इंजरी पुनर्वास केंद्र में हर खेल के अनुसार बनेगा एक्सरसाइज प्लान

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 07:36 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर अब पंचकूला के स्पोटर््स इंजरी पुनर्वास केंद्र में हर खेल के अनुसार एक्सरसाइज प्लान बनाया जाएगा। प्रत्येक खिलाड़ी के प्रदर्शन को माइक्रो लैवल पर दर्ज किया जाएगा और उसमें कैसे सुधार किया जाए, इससे जुड़ी सलाह दी जाएगी। इस पुनर्वास केंद्र का मकसद खिलाडिय़ों को खेल के दौरान लगने वाली चोट से उभारना और उनके प्रदर्शन में सुधार करना है। 

 


सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस स्पोटर््स इंजरी पुनर्वास केंद्र में प्रत्येक खेल से जुड़े खिलाड़ी लाभ उठा सकें, इसलिए अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रत्येक खेल से जुड़ा एक्सरसाइज प्लान बनाने के निर्देश दिए हैं। एक्सरसाइज के लिए सुबह व शाम का टाइम टेबल होगा। प्रत्येक खिलाड़ी का नंबर आ जाए, इस तरह का शैड्यूल तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि हरियाणा की मनोहर लाल सरकार ने प्रदेश के खिलाडिय़ों को उच्च स्तर की सुविधा देने के लिए यह स्पोर्ट्स इंजरी पुनर्वास केंद्र खोला है। प्रदेश सरकार ने गुरुग्राम व प्रदेश के कुछ अन्य जिलों में भी नैशनल लैवल के साइंटिफिक प्रशिक्षण और पुनर्वास केंद्र बनाने का लक्ष्य लिया है।

 


अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर करवाया गया है उपलब्ध, खिलाडिय़ों का प्रदर्शन सुधारने पर ध्यान 
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पंचकूला के स्पोटर््स इंजरी पुनर्वास केंद्र में अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाया गया है। इसमें खिलाडिय़ों के प्रदर्शन को सुधारने के लिए एनालिसिस मशीन, उनके प्रदर्शन को और बेहतर बनाने के लिए स्ट्रैंथन मशीन आदि की व्यवस्था की गई है। विज्ञान की मदद से किस तरह किसी खिलाड़ी के खेल को बेहतर बनाया जाए, इस पर जोर दिया गया है।  मुख्यमंत्री का मानना है कि खेल में चोटिल हो जाने की वजह से किसी खिलाड़ी का करियर खत्म नहीं होना चाहिए। इसलिए एक खिलाड़ी को पुनर्वास केंद्रों की अत्याधिक आवश्यकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा में कई और स्पोटर््स इंजरी पुनर्वास केंद्र खोले जाने पर तेजी से कार्य चल रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News