हरियाणा न छोड़े श्रमिक, नहीं लगेगा लॉकडाऊन : विज

punjabkesari.in Tuesday, Apr 20, 2021 - 10:22 PM (IST)

चंडीगढ़ (पांडेय): कोरोना के कहर के बाद पड़ोसी राज्यों में लॉकडाऊन लगने से चिंतित हरियाणा के श्रमिक भी अब पलायन करने लगे हैं। श्रमिकोंं को डर है कि दिल्ली और राजस्थान सरीखे राज्यों की तरह यदि हरियाणा में लॉकडाऊन लगता है तो उन्हें भारी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत जिलों से भारी संख्या में मजदूरों ने पलायन भी किया है। श्रमिकों के पलायन को देखते हुए प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भावुक अपील की है। विज ने मजदूरों को भरोसा दिलाया कि हरियाणा में किसी भी सूरत में लॉकडाऊन नहीं लगाया जाएगा। श्रमिक जहां पर काम कर रहे हैं वहां काम करें किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है। विज ने कहा कि उनकी सोच है कि उद्योग भी चले और मजदूरो की रोजी-रोटी भी चले। विज ने कहा कि सभी विभाग काम कर रहे हैं और लोगों को कोरोना से बचाने की कोशिश की जा रही है। अभी तक हरियाणा में किसी तरह की भयावह स्थिति नहीं है।   


‘कोरोना से प्रभावित 12 हजार मरीज ही अस्पतालों में उपचाराधीन हैं’ 
चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में विज ने कहा कि राज्य में इस समय करीब 42 हजार कोरोना के संक्रमित मामले हैं, जिनमें से करीब 30 हजार होम आईसोलेशन में हैं। प्रदेश में कोरोना से प्रभावित कुल मरीजों में से 12 हजार मरीज अस्पतालों में उपचाराधीन हैं। विज ने कहा कि स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की पूरी देखभाल की जा रही है। इनकी देखभाल के लिए किट दी जा रही है, जिसमें कोरोना के उपचार हेतु दवाइयां, पल्स आक्सीमीटर, कोरोना से बचाव संबंधी साहित्य व अन्य आवश्यक सामग्री शामिल है। चिकित्सकों की टीमें दो दिन में एक बार घर-घर जाकर कोरोना मरीजों की जांच एवं उपचार कर रहे हैं। जिन जिलों में कोरोना के ज्यादा मरीज हैं वहां पर विशेष सावधानी बरती जा रही है।


‘राहुल गांधी को दिल्ली में बेड न मिले तो हरियाणा इलाज के लिए तैयार’ 
राहुल गांधी के कोरोना संक्रमित होने पर विज ने सलाह दी है कि अगर दिल्ली में उनको अस्पताल में बेड न मिले तो वह हरियाणा में आ जाए उनका बेहतर इलाज होगा। विज ने कहा कि हरियाणा में कोरोना के मामले तीन जिलों में सबसे ज्यादा है जो कि दिल्ली की सीमा से जुड़े है। मंत्री ने कहा कि वह किसी को रोक नहीं सकते पर इन तीन जिलों में आने वाले केस पूरे हरियाणा के आंकड़ों के आधे हैं। 


‘किसानों की टैस्टिंग शुरू कराने के लिए उपायुक्तों को दिए आदेश’
विज ने कहा कि हरियाणा सरकार ने बार्डर पर बैठे किसानों के कोविड टेस्ट की सभी प्रक्रिया पूरी कर ली है और टेस्ट किट से लेकर दवाइयां आदि के इंतजाम कर लिए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि सोनीपत एवं झज्जर जिलों के उपायुक्त समेत वहां के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भी किसानों के कोविड टेस्ट को जल्दी कर किसानों को संक्रमण से बचाने के आदेश दिए गए हैं। विज ने कहा कि प्रशासनिक अफसरों की टीम किसान नेताओं से बातचीत करेगी और उन्हें बढ़ते कोरोना के बारे में जागरूक करते हुए टैस्टिंग करने और वैक्सीन लगाने के बारे में प्रेरित किया जाएगा।


‘रामनवमी पर खुले रहेंगे मनसा देवी व शीतला माता मंदिर’ 
विज ने चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा पंचकूला में रामनवमी पर लॉकडाऊन लगाने के मसले से साफ इंकार कर कहा कि हरियाणा में कहीं भी लॉकडाऊन नहीं लगेगा। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ एवं पंजाब अपनी चिंता करे उनको क्या करना है। वहीं सरकार की ओर से जारी पंचकूला के माता मनसा देवी और गुरुग्राम के माता शीतला देवी मंदिर को बंद करने का आदेश वापस ले लिया है। विज ने कहा कि कोई भी धार्मिक स्थल बंद नहीं होगा बल्कि एस.ओ.पी. के तहत उस पर सख्ती की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News